दिल्ली

delhi

नौसेना ने 33 साल बाद जम्मू-कश्मीर की मानसबल झील में शुरू किया प्रशिक्षण केंद्र

By

Published : Sep 15, 2022, 9:15 AM IST

Updated : Sep 15, 2022, 10:06 AM IST

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित मानसबल झील में एक बार फिर भारतीय नौसेना ने प्रशिक्षण क्षेत्र शुरू कर दिया है. इसे आतंकवाद शुरू होने के चलते उस दौरान बंद कर दिया गया था, लेकिन अब अधिकारियाों का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के नौसेना प्रशिक्षण के लिए मानसबल झील की सुविधा बेहतर है.

नौसेना एनसीसी कैंप
नौसेना एनसीसी कैंप

मानसबल: भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने जम्मू कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित मानसबल झील (Manasbal Lake) में अपने प्रशिक्षण क्षेत्र को 33 साल बाद फिर शुरू किया है. राज्य में बढ़ते आतंकवाद के बाद इसे बंद कर दिया गया था. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय कैडेट कोर (National Cadet Corps) (एनसीसी) के नौसेना प्रशिक्षण के लिए मानसबल झील की सुविधा उत्कृष्ट थी. हालांकि, सुरक्षा स्थिति खराब होने के कारण 1989 में इसे छोड़ना पड़ा और प्रशिक्षण केंद्र को जम्मू में मानसर झील में स्थानांतरित कर दिया गया.

उन्होंने बताया कि कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति में सुधार के साथ, 33 साल बाद नौसैनिक प्रशिक्षण क्षेत्र (naval training area) को फिर से शुरु किया गया है. मानसबल विकास प्राधिकरण द्वारा पर्याप्त बुनियादी ढांचे के साथ एक उपयुक्त शिविर भी मुहैया कराया है तथा दो प्रशिक्षण नौकाएं मानसर से यहां लाई गई हैं. श्रीनगर एनसीसी ग्रुप के कमांडर ब्रिगेडियर केएस कलसी ने प्रशिक्षण स्थल पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि यह एक महत्वपूर्ण अवसर है एवं कश्मीर घाटी में एनसीसी के लिए एक खास दिन है.

भारतीय नौसेना का एनसीसी कैंप

उन्होंने कहा कि 33 साल के अंतराल के बाद मानसबल झील के इस खूबसूरत स्थान पर एनसीसी प्रशिक्षण गतिविधियां फिर शुरू हो रही हैं. उन्होंने कहा कि शिविर में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न कॉलेज की लड़कियों सहित 100 एनसीसी कैडेट भाग ले रहे हैं. ब्रिगेडियर कलसी ने कहा कि एनसीसी राष्ट्र निर्माण का एक प्रमुख अंग है और इसका मकसद देश के युवाओं को अनुशासित करना और उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए प्रशिक्षित करना है. उन्होंने कहा कि हम उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए भी प्रशिक्षण देते हैं.

Last Updated : Sep 15, 2022, 10:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details