दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राजस्थान पाठयपुस्तक मंडल के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने का मामला दर्ज

राजस्थान मुस्लिम फोरम ने एक किताब में इस्लाम के साथ आतंकवाद की तुलना संबंधी अंश छापने पर प्रकाशक के मालिक और राजस्थान पाठ्य पुस्तक मंडल के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने और मुस्लिम समाज के खिलाफ आपराधिक षडयंत्र रचने का मामला दर्ज कराया है.

By

Published : Mar 18, 2021, 7:33 PM IST

मामला दर्ज
मामला दर्ज

जयपुर : राजस्थान मुस्लिम फोरम ने एक किताब में इस्लाम के साथ आतंकवाद की तुलना संबंधी अंश छापने पर प्रकाशक संजीव पासबुक पब्लिशिंग हाउस के मालिक और राजस्थान पाठ्य पुस्तक मंडल के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने और मुस्लिम समाज के खिलाफ आपराधिक षडयंत्र रचने का मामला दर्ज करवाया है.

लालकोठी थाने के थानाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने बृहस्पतिवार को बताया कि मुस्लिम समाज के नेताओं ने इस्लाम के साथ आतंकवाद की तुलना करने संबंधी तथ्य पुस्तक में प्रकाशित करने को लेकर आपत्ति के संबंध में बुधवार देर रात एक मामला दर्ज करवाया है.

उन्होंने बताया कि समाज के मोहसिन रशीद खान ने पुस्तक प्रकाशक के मालिक और राजस्थान पाठ्य पुस्तक मंडल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 120बी (आपराधिक षडयंत्र) और 295 ए (धार्मिक भावनाओं को आहत पहुंचाने) के तहत मामला दर्ज करवाया है.

पढ़ें :ममता आक्रामक, कहा- चुनावों के दौरान नकदी से भरे बैग लाते हैं भाजपा नेता

किताब में आपत्तिजनक अंश छापने से नाराज कुछ लोगों ने बुधवार को प्रकाशक के कार्यालय में तोड़फोड़ की थी. पुलिस ने तोड़फोड़ में शामिल तीन लोगों को गिरफ्तार किया था.

वहीं संजीव पासबुक पब्लिकेशन के प्रबंधक विजय शुक्ला ने बताया कि राजनीतिक विज्ञान की एक पुस्तक में इस्लामिक आंतकवाद के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब को लेकर समाज के लोगों ने आपत्ति जताई थी. संजीव प्रकाशन के निदेशक की ओर से 15 मार्च को लिखित माफी पत्र में उन्होंने कहा कि कक्षा 12 की हमारी राजनीति विज्ञान की पासबुक के पेज नंबर 395 पर हमारे लेखक की गलती से कुछ शब्द छप गए हैं. जिससे आप लोगों को ठेस पहुंची है और ठेस पहुंचना वाजिब भी है. उसके लिए हम क्षमा प्रार्थी हैं.

उन्होंने कहा कि जितनी भी पासबुक होलसेलर के पास है उन्हें बेचा नहीं जाएगा और अतिशीघ्र वापस मंगवाकर उन्हें नष्ट कर दिया जाएगा.

इस पाठ्य पुस्तक का प्रकाशन 2018 में भाजपा की पूर्व सरकार के कार्यकाल के दौरान हुआ था. पुस्तक में आतंकवाद, राजनीति के अपराधीकरण और भ्रष्टाचार संबंधी एक अध्याय प्रकाशित किया गया था. पुस्तक के संयोजक और पुस्तक के अध्याय में प्रकाशित अंश के लेखक जोधपुर के सरकारी कॉलेज में एसोसिएटेड प्रोफेसर भंवर सिंह राठौड का सितम्बर 2020 में निधन हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details