दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राजाजी टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए अनिश्चितकाल तक बंद, जानें कारण

एनटीसीए के आदेश के बाद हरिद्वार स्थित राजाजी टाइगर रिजर्व के सभी गेट अनिश्चितकाल तक बंद कर दिए हैं. कुछ दिन पहले वन विभाग के एक आला अफसर ने नियमों के विपरीत जाकर पार्क के मोतीचूर व चीला ट्रैक पर नए पर्यटन सफारी मार्ग खोल दिए थे.

By

Published : Oct 9, 2021, 6:38 PM IST

राजाजी टाइगर रिजर्व
राजाजी टाइगर रिजर्व

हरिद्वार :उत्तराखंड के हरिद्वार में स्थित राजाजी टाइगर रिजर्व को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है. शुक्रवार को राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने एक पत्र जारी किया था, जिसके बाद राजाजी के सभी गेट अनिश्चित काल तक बंद कर दिए हैं.

दरअसल, कुछ दिन पहले राज्य वन विभाग के एक आला अफसर ने नियमों के विपरीत जाकर पार्क के मोतीचूर व चीला ट्रैक पर नए पर्यटन सफारी मार्ग खोल दिए थे. इसके साथ ही चीला व मोतीचूर के नियमित पर्यटन ट्रैकों को भी समय पूर्व खोलने के आदेश दिए थे. अधिकारी के इस फैसले के बाद पार्क प्रशासन को भी नतमस्तक होकर इन ट्रैकों को खोलना पड़ा था.

हालांकि, राजाजी टाइगर रिजर्व के दरवाजे पर्यटन गतिविधियों के लिए हर साल 15 नवंबर से खुलते हैं. लेकिन इस साल मोतीचूर पर्यटक मार्ग और चीला पर्यटक ट्रैक को एक अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया था. जिसे नियमों के खिलाफ बताते हुए दिल्ली के एक वकील ने एनटीसीए में शिकायत दर्ज कराई थी. जिस पर संज्ञान लेते हुए एनटीसीए ने राजाजी टाइगर रिजर्व को पर्यटकों के लिए खोले जाने से संबंध आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त किए जाने का आदेश दिया है.

बता दें, पार्क की मोतीचूर व चीला का नया पर्यटन मार्ग कोर एरिया कहलाता है. बिना वर्किंग प्लान व एनटीसीए की अनुमति के ये ट्रैक निर्मित नहीं किए जाते हैं. वहीं दूसरी ओर समय से पूर्व चीला व मोतीचूर नियमित पर्यटन मार्गों को खोला गया है.

पढ़ें:ट्रैक्टर की चपेट में आया आठ साल का बच्चा, CCTV में कैद हुईं हादसे की तस्वीरें

एनटीसीए के इस पत्र के बाद अब वह महकमे में हड़कंप मच गया है. पार्क के इन सभी गेटों को बंद कर दिए जाने से अब यहां आने वाले पर्यटकों को मायूसी झेलनी पड़ रही है. पत्र के बाद अग्रिम आदेशों तक पार्क के सभी गेट बंद कर दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details