दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 25, 2023, 9:20 PM IST

Updated : Apr 25, 2023, 10:27 PM IST

ETV Bharat / bharat

Punjab News: पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का निधन, सांस लेने में तकलीफ का चल रहा था इलाज

शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का निधन हो गया है. वह मोहाली के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे. उनका निधन 95 साल की उम्र में हुआ है.

Former Chief Minister Parkash Singh Badal
पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल

चडीगढ़: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल का मंगलवार को मोहाली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. उनकी उम्र 95 वर्ष की थी. पंजाब राज्य के पांच बार मुख्यमंत्री रहे बादल को रविवार को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद निजी अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराया गया था.

जानकारी के अनुसार पिछले साल जून में गैस्ट्राइटिस और ब्रोन्कियल अस्थमा की शिकायत के बाद बादल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पिछले साल फरवरी में, उन्हें पोस्ट-कोविड स्वास्थ्य जांच के लिए मोहाली के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया था, जिस दौरान उनकी कार्डियक और पल्मोनरी जांच भी हुई थी.

आपको बता दें कि शिरोमणि अकाली दल सत्तारूढ़ भाजपा की सहयोगी थी, लेकिन संसद में तीन कृषि-विपणन बिलों के पारित होने पर सितंबर 2020 में भगवा पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को छोड़ दिया. बठिंडा की सांसद हरसिमरत कौर बादल के मंत्रिमंडल से इस्तीफा देकर पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार से भी हाथ खींच लिए.

राजनीतिक करियर: प्रकाश सिंह बादल ने राजनीति के क्षेत्र में वर्ष 1947 में पदार्पण किया. हालांकि, उन्होंने अपना पहला विधानसभा चुनाव वर्ष 1957 में जीता. 1969 में उन्होंने फिर से विधानसभा चुनाव जीता. 1969-1970 तक, उन्होंने सामुदायिक विकास, पंचायती राज, पशुपालन, डेयरी आदि से संबंधित मंत्रालयों में कार्यकारी मंत्री के रूप में कार्य किया. प्रकाश सिंह बादल 1970-71, 1977-80, 1997-2002 में पंजाब के मुख्यमंत्री और 1972, 1980 और 2002 में विपक्ष के नेता रहे.

वह मोरारजी देसाई के शासन के दौरान संसद सदस्य भी बने. प्रकाश सिंह बादल को केंद्रीय मंत्री के रूप में कृषि और सिंचाई मंत्रालय का प्रभार दिया गया था. वर्तमान में प्रकाश सिंह बादल पंजाब के 30वें मुख्यमंत्री थे. इनका कार्यकाल एक मार्च 2007 से 2017 तक का रहा है. इसके अलावा, प्रकाश सिंह बादल पंजाब की एक प्रतिष्ठित सिख-आधारित राजनीतिक पार्टी शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष भी थे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जताया शोक: पीएम मोदी ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री व शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल के निधन पर शोक जताया और कहा कि उन्होंने ना सिर्फ पंजाब की प्रगति के लिए अथक प्रयास किये, बल्कि देश के विकास में भी बहुत योगदान दिया.

मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि प्रकाश सिंह बादल के निधन से अत्यंत दुखी हूं. वह भारतीय राजनीति के एक विशाल व्यक्तित्व और एक उल्लेखनीय राजनेता थे. उन्होंने हमारे राष्ट्र के विकास में बहुत योगदान दिया. उन्होंने पंजाब की प्रगति के लिए अथक प्रयास किया और महत्वपूर्ण समय के दौरान राज्य को नेतृत्व दिया.

बादल के निधन को व्यक्तिगत क्षति बताते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने कई दशकों तक उनके साथ निकटता से बातचीत की है और उनसे बहुत कुछ सीखा है. उन्होंने कहा कि मुझे हमारी कई बातचीत याद है, जिसमें उनकी बुद्धिमत्ता हमेशा स्पष्ट रूप से झलकती थी. उनके परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना.

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जताया दुख: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के निधन का दुखद समाचार मिला...वाहीगुरू शोकाकुल आत्मा को अपने चरणों में स्थान दे और परिवार को संबल प्रदान करे...वाहीगुरू ईश्वर

प्रणीत कौर ने जताया दुख:पूर्व मुख्यमंत्री श्री प्रकाश सिंह बादल के निधन के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ. इस दुख की घड़ी में पूरे परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं और गहरी संवेदनाएं. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें.

पढ़ें:Amritpal Singh Case: केंद्र ने पंजाब सरकार से मामले की मांगी विस्तृत रिपोर्ट, अमृतपाल को छिपाने वालों का पता लगाने के निर्देश

दुष्यंत चौटाला ने ट्वीट किया: राजनीति के जनक, महान स्वतंत्रता सेनानी, मेरे परदादा के मित्र, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री माननीय प्रकाश सिंह बादल के निधन से हमें गहरा दुख हुआ है. यह एक अपूरणीय क्षति है. उन्होंने हमेशा हमारे परिवार पर अपना प्यार भरा आशीर्वाद बरसाया. ईश्वर महान आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें. ॐ शांति!

Last Updated : Apr 25, 2023, 10:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details