दिल्ली

delhi

Project SMART of Railways: आवास और रेल मंत्रालय ने जेआईसीए के साथ की साझेदारी, परियोजना के तहत स्टेशन क्षेत्र का होगा विकास

By

Published : May 8, 2023, 7:21 PM IST

मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल के साथ ही स्टेशन क्षेत्र का भी विकास किया जाएगा, जिसके लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और रेल मंत्रालय ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है. इस योजना में जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी को भी शामिल किया गया है.

mumbai ahmedabad high speed rail
मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल

नयी दिल्ली: मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (परियोजना स्मार्ट) के साथ स्टेशन क्षेत्र के विकास के उद्देश्य से, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) और रेल मंत्रालय ने सोमवार को जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) के साथ संयुक्त रूप से समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए. प्रोजेक्ट स्मार्ट में मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे (एमएएचएसआर) स्टेशन के आस-पास के क्षेत्रों को विकसित करने की परिकल्पना की गई है.

इस परियोजना से यात्रियों और अन्य हितधारकों की पहुंच और सुविधा बढ़ाई जा सकेगी और स्टेशन क्षेत्रों के आसपास आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सकेगा. परियोजना आसपास के क्षेत्रों एमएएचएसआर स्टेशनों की योजना, विकास और प्रबंधन के लिए राज्य सरकारों, नगर निगमों और शहरी विकास प्राधिकरणों की संस्थागत क्षमता को सुगम करेगी और साथ ही वृद्धि भी करेगी. चार हाई स्पीड रेल स्टेशनों (मार्ग में 12 स्टेशनों में से), गुजरात में साबरमती, सूरत और महाराष्ट्र में विरार और ठाणे के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे.

जानकारी के अनुसार सूरत, विरार और ठाणे ग्रीन फील्ड हैं, जबकि साबरमती ब्राउन फील्ड डेवलपमेंट है. गौरतलब है कि गुजरात, महाराष्ट्र सरकार और जेआईसीए दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई में प्रोजेक्ट स्मार्ट के लिए सेमिनार और फील्ड विजिट की एक श्रृंखला आयोजित कर रहे हैं.

पढ़ें:Puri Vande Bharat Express successfully : रेलवे ने हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस का सफलतापूर्वक ट्रायल रन किया

सेमिनार के विचार-विमर्श से साबरमती, सूरत, विरार और ठाणे स्टेशनों के लिए 'स्टेशन क्षेत्र विकास योजना' तैयार करने, पारगमन उन्मुख विकास (टीओडी) और स्टेशन क्षेत्र के विकास के लिए जापान, भारत और अन्य देशों में अपनाए गए अनुभवों और पद्धतियों वाली मॉडल हैंडबुक को तैयार करने में मदद मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details