दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से खुलेंगे मिडिल स्कूल, एक मार्च से प्राइमरी

उत्तर प्रदेश में एक मार्च से प्राइमरी स्कूल खोले जाएंगे, जबकि कक्षा 6-8 तक के स्कूलों को 10 फरवरी से खोलने की तैयारी चल रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थितियों की समीक्षा करने के बाद विद्यालय खोले जाने के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Feb 5, 2021, 6:54 PM IST

Updated : Feb 5, 2021, 7:24 PM IST

प्राइमरी स्कूल
प्राइमरी स्कूल

लखनऊ :कोरोना महामारी के 11 महीने बाद उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से स्कूल खुलने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च शिक्षा के सभी स्कूल/ कॉलेज व विश्वविद्यालय नियमित रूप से 10 फरवरी से खोले जाने निर्देश दिए हैं. इसके अलावा प्राथमिक विद्यालयों में एक मार्च से कक्षाओं का संचालन शुरू हो जाएगा.

सीएम योगी ने कोरोना काल के पूर्व की तरह जैसे विद्यालय संचालित किए जाते थे, वैसे ही विद्यालय संचालित किए जाने और पठन-पाठन शुरू करने के निर्देश दिए हैं. हालांकि स्कूल प्रशासन को मास्क, थर्मल स्कैनर, स्वच्छता व छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान देने की हिदायत दी गई है.

कोरोना लॉकडाउन के बाद पिछले साल अप्रैल से बंद चल रहे स्कूलों के परिसर में एक बार फिर से बच्चों की हंसी, खेलकूद एवं पठन-पाठन की रौनक दिखाई देगी. स्कूल व डिग्री कॉलेज के शैक्षिक सत्र को पटरी पर लाने के लिए मुख्यमंत्री ने नियमित रूप से शिक्षण संस्थाएं खोलने के निर्देश दिए हैं.

पढ़ें- 50 प्रतिशत कुपोषित बच्चे भारत में फिर भी बजट में कम हुआ पोषण पर आंवटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व माध्यमिक विद्यालयों, माध्यमिक स्कूल व डिग्री कॉलेजों को 10 फरवरी से पूर्व की तरह संचालित किए जाने के निर्देश दे दिए हैं.

बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारी
मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप बेसिक शिक्षा विभाग प्राइमरी स्कूल भी खोलने की तैयारी कर रहा है. प्राथमिक विद्यालयों में एक मार्च से पढ़ाई शुरू कराए जाने की तैयारी चल रही है. मार्च से प्रदेश के सभी प्राथमिक विद्यालय पूरी तरह से खोल दिए जाएंगे. स्कूल के दौरान विशेष सावधानी बरते जाने की बात कही गई है.

Last Updated : Feb 5, 2021, 7:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details