दिल्ली

delhi

प्रेशर कुकर बम केस: आतंकी का असलहा सप्लायर से कराया गया आमना-सामना

By

Published : Jul 14, 2021, 7:00 AM IST

कानपुर से हिरासत में लिए गए असलहा सप्लायर का यूपी एटीएस (UP ATS) ने मिनहाज (Minhaj) से आमना-सामना कराया. ऐसा बताया जा रहा है कि केंद्रीय एजेंसियां (Central Agencies) भी पकड़े गए अलकायदा आतंकियों (Al Qaeda Terrorists) से पूछताछ कर सकती हैं.

कानपुर
कानपुर

लखनऊ : प्रेशर कुकर बम मामले (pressure cooker bomb case) में यूपी एटीएस (UP ATS) की टीम ने काकोरी और मड़ियांव इलाके से पकड़े गए मिनहाज (Minhaj) और मसीरुद्दीन (Masiruddin) आतंकियों से पूछताछ (interrogation of terrorists) की है. इसके साथ ही कानपुर इलाके के रहने वाले प्रॉपर्टी डीलर, जो इन आतंकियों को असलहा और विस्फोटक पदार्थ उपलब्ध (Arms and explosives available) कराते थे, उसको भी हिरासत में लिया गया है.

मंगलवार को कानपुर के रहने वाले असलहा सप्लायर का मिनहाज से सामना कराया गया. सूत्रों का कहना है कि देर रात दिल्ली की स्पेशल टीम लखनऊ पहुंची है, वहीं बुधवार को केंद्रीय एजेंसियां भी लखनऊ पहुंचकर पकड़े गए अलकायदा ग्रुप के आतंकियों (Al Qaeda Terrorists) से पूछताछ कर सकती है.

असलहा सप्लायर से पूछताछ
एटीएस सूत्रों की मानें तो मंगलवार को असलहा सप्लायर को मिनहाज से सामना कराया गया. इस दौरान दोनों को आमने-सामने बैठाकर कई सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश की गई. यह जानने की कोशिश की जा रही थी कि हिरासत में लिए गए असलहा सप्लायर को पकड़े गए आतंकियों के मंसूबों की जानकारी थी या नहीं, लेकिन इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है.

एटीएस सूत्रों का कहना है कि अगर असलहा सप्लायर को इन आतंकियों के मंसूबों की जानकारी नहीं भी होगी तो भी असलहा सप्लायर को आर्म्स एक्ट की धाराओं में गिरफ्तार कर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल कानपुर के रहने वाले दो युवकों को असलहा सप्लाई करने के आरोपों में हिरासत में लिया गया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है.

पढ़ें-क्या राज्य सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की जांच के लिए सीबीआई की शक्ति में हस्तक्षेप कर सकती है ?

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम पहुंची लखनऊ
अलकायदा की विंग 'अंसार गजवतुल हिंद' के गिरफ्तार दोनों आतंकी मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन से दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम पूछताछ करने के लिए मंगलवार को लखनऊ पहुंची. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम इन दोनों आतंकियों से पिछले साल यूपी के बलरामपुर से बरामद हुए मानव बम जैकेट के बारे में भी पूछताछ करेगी.

सूत्रों का कहना है कि पकड़े गए दोनों आतंकियों के बयान और पिछले साल दिल्ली पुलिस द्वारा पकड़े गए यूसुफ के बयान आपस में काफी मिलते जुलते पाए गए हैं. यही वजह है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल अलकायदा के इन आतंकियों से पूछताछ करने के लिए लखनऊ आई हुई है.

केंद्रीय एजेंसियां भी करेंगी आतंकियों से पूछताछ
एटीएस की मानें तो दो आतंकियों को गिरफ्तार करने के साथ ही कई अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया गया है. एटीएस सूत्रों का कहना है कि हिरासत में लिए गए संदिग्ध युवकों से पूछताछ के बाद कुछ और गिरफ्तारियां होना संभव है. बुधवार को कुछ केंद्रीय एजेंसियां भी लखनऊ आ सकती हैं, जो इन दोनों आतंकियों के साथ पकड़े गए संदिग्ध युवकों से भी कई अहम मुद्दों पर पूछताछ करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details