दिल्ली

delhi

आपदा प्रभावित क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को मिलेगी एयर लिफ्ट की सुविधा, कांग्रेस ने सवाल किए खड़े

By

Published : Aug 13, 2023, 10:52 AM IST

Updated : Aug 13, 2023, 12:36 PM IST

pregnant women will Air lift उत्तराखंड में आपदा की घड़ी में सीएम धामी ने गर्भवती महिलाओं के लिए एक बड़ी पहल शुरू की है. जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को एयर लिफ्ट कर अस्पताल भेजा जाएगा. वहीं, अब मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने उनकी इस पहल पर प्रश्न खड़े कर दिए हैं. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

गर्भवती महिलाओं को मिलेगी एयर लिफ्ट की सुविधा

देहरादून (उत्तराखंड): उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते प्रदेश के कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. जिसके चलते प्रदेश के कई क्षेत्रों में आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. प्रदेश की हालातों को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गर्भवती महिलाओं को बड़ी राहत दी हैं. जिसके तहत आपदा प्रभावित क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को एयर लिफ्ट कर अस्पताल पहुंचाया जाएगा. सीएम धामी के इस फैसले के बाद से उत्तराखंड की राजनीति में सवालों का बाजार गर्म हो गया है.

उत्तराखंड में 16 अगस्त तक रेड अलर्ट जारी:उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश में 16 अगस्त तक भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. हालांकि 8 अगस्त से ही प्रदेश में लगातार भारी बारिश का सिलसिला जारी है. प्रदेश के पर्वतीय और दूरस्थ क्षेत्रों की स्थिति यह है कि उनका जिला मुख्यालयों से संपर्क टूट गया है. कई गांव ऐसे हैं, जहां आवाजाही के सभी रास्ते बंद हो गई हैं. लिहाजा इस आपदा की स्थिति में सबसे ज्यादा प्रभावित गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग और बीमारी से ग्रसित मरीज हैं, क्योंकि शहरों से संपर्क मार्ग टूटने की वजह से ग्रामीणों को आवश्यक सामग्री के लिए एक लंबा सफर तय करना पड़ रहा है.

मातृ मृत्यु दर को कम करने का प्रयास:सामान्य लोगों के लिए पहाड़ी सफर करना संभव है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को पहाड़ी रास्तों पर लंबा सफर तय नहीं कराया जा सकता. यही वजह है कि प्रदेश के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों के साथ ही जरूरत पड़ने पर गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष प्रावधान करने के सीएम धामी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, ताकि प्रदेश में मातृ मृत्यु दर को कम किया जा सके. सीएम के इस निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अपनी कमर कस ली है. डीजी हेल्थ डॉ. विनीता शाह ने कहा कि सीएम के निर्देश पर सभी जिलों के सीएमओ को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं. साथ ही कहा गया है कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में जिन भी गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी डेट नजदीक है, उनको किसी भी माध्यम से अस्पताल पहुंचाया जाए.

कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता ने उठाए सवाल:कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता शीशपाल सिंह बिष्ट ने कहा कि जब प्रदेश में 108 एंबुलेंस सेवा समय पर नहीं पहुंचती है, तो हेलीकॉप्टर क्या समय पर पहुंचेगा? सरकार की यह योजना तो बहुत अच्छी है. सरकार योजनाएं तो बनाती है, लेकिन उसे धरातल पर उतार नहीं पाती. उन्होंने बताया कि बीजेपी सरकार सपने तो अच्छे दिखाती है, पर इसका लाभ जनता को नहीं मिलता है, जोकि चिंता का विषय है.

ये भी पढ़ें:CM धामी ने किया कोटद्वार में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता ने किया पलटवार:बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता विपिन कैंथोला ने कहा कि आपदा की घड़ी में तमाम सड़कें बंद हो जाती हैं. जिसके चलते सीएम धामी ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. जिसके तहत, प्रभावित क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को जरूरत पड़ने पर एयर लिफ्ट कर अस्पतालों में भर्ती कराया जाएगा, लेकिन कांग्रेस सिर्फ कोरी बयानबाजी कर रही है. ऐसे में कांग्रेस के इस बयान से स्पष्ट होता है कि कांग्रेस को बस राजनीति करनी है, मुद्दा चाहे जो भी हो.
ये भी पढ़ें:गौरीकुंड हादसे का अपडेट लेने आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे सीएम धामी, जिलाधिकारियों को दिए ये निर्देश

Last Updated : Aug 13, 2023, 12:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details