दिल्ली

delhi

पीएम मोदी शुक्रवार को गुजरात में विभिन्न रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

By

Published : Jul 14, 2021, 10:43 PM IST

Updated : Jul 15, 2021, 6:03 PM IST

पीएम मोदी शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए गुजरात में रेलवे की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी.

पीएम मोदी
पीएम मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गुजरात में रेलवे की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और 'एक्वाटिक्स एंड रोबॉटिक्स गैलरी' तथा गुजरात साइंस सिटी में स्थित नेचर पार्क जनता को समर्पित करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister's Office ) ने बुधवार को कहा कि रेलवे की परियोजनाओं में नया पुन:विकसित गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन, बड़ी लाइन में तब्दील और विद्युत इंजन के संचालन के योग्य महेसाणा-वरेठा लाइन और हाल ही में विद्युत लाइन में तब्दील सुरेन्द्रनगर-पीपावाव लाइन का लोकार्पण करेंगे.

गांधीनगर रेलवे स्टेशन में पांच सितारा होटल

प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर राजधानी-वाराणसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस और गांधीनगर राजधानी तथा वरेठा के बीच एमईएमयू, दो नयी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन को 71 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक बनाया गया है और वहां आधुनिक हवाईअड्डे के अनुरुप ही विश्वस्तरीय सुविधाएं दी गई हैं.

रंगीन लाइटों से जगमगाता गांधीनगर रेलवे स्टेशन

पढ़ें :इसरो की प्रक्षेपण गतिविधि शुरू, जानें अगली याेजना

दिव्यांगों की सुविधा के लिए विशेष टिकट खिड़की, रैम्प, लिफ्ट और सुरक्षित पार्किंग की व्यवस्था की गई है. पूरे भवन को हरित भवन के रूप में डिजाइन किया गया है.

विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस गांधीनगर रेलवे स्टेशन

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, स्टेशन पर अत्याधुनिक थीम आधारित लाइटिंग की व्यवस्था की गई है, जिसमें 32 थीम निर्धारित हैं, वहीं स्टेशन परिसर में पांच सितारा होटल भी होगा.

गांधीनगर रेलवे स्टेशन के भीतरी सजावट

अत्याधुनिक एक्वाटिक गैलरी के टैंकों में दुनिया भर से लाये गए विभिन्न प्रजाति के जलीय जीव हैं, वहीं मुख्य टैंक में दुनिया भर से लाये गए शार्कों को रखा गया है. दर्शकों को विशेष अनुभव देने के लिए 28 मीटर लंबा वाक-वे सुरंग भी बनाया गया है.

(पीटीआई भाषा)

Last Updated : Jul 15, 2021, 6:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details