दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Vishwanath Temple Corridor : पीएम मोदी के दौरे की तैयारियां पूरी, जानिए पूरा कार्यक्रम

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Vishwanath Temple Corridor) के उद्घाटन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. पीएम मोदी वाराणसी दौरे पर (PM Modi in Varanasi) 13 दिसंबर को विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण (Kashi Vishwanath Temple Corridor) करेंगे. बाबा विश्वनाथ के गर्भ गृह में विशेष अनुष्ठान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साधु संतों को संबोधित भी करेंगे. पीएम तकरीबन ढाई घंटे विश्वनाथ मंदिर परिसर में रहेंगे. जानिए, पीएम के बनारस दौरे से जुड़ी खास बातें

By

Published : Dec 12, 2021, 7:58 PM IST

kashi vishwanath corridor pm modi
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पीएम मोदी

वाराणसी : पीएम मोदी 13 दिसंबर को बनारस (PM Modi in Varanasi) पहुंचेंगे. इसके बाद काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण (Kashi Vishwanath Temple Corridor) किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को भव्य बनाने के लिए एक तरफ जहां मंदिर प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है. प्रदेश सरकार और भारतीय जनता पार्टी ने अपने-अपने स्तर पर तैयारियां की हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी दौरे के प्लान के मुताबिक पीएम सबसे पहले बनारस के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में आएंगे. यहां उनका हेलीकॉप्टर उतरेगा. लैंडिंग के बाद पीएम मोदी सड़क मार्ग से काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव के मंदिर पहुंचेंगे.

दरअसल, नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में जब वाराणसी संसदीय सीट से चुनाव लड़ा था तो उन्होंने मां गंगा के बुलावे पर बनारस आने की बात कही थी. इसके बाद कई मौकों पर पीएम मोदी भगवान शंकर के मंदिरों में जा चुके हैं. पीएम मोदी केदारनाथ के अलावा, नेपाल के पशुपतिनाथ और काशी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन के मौके पर भक्ति और साधना में लीन देखे जा चुके हैं. माथे पर त्रिपुंड, गले में रुद्राक्ष की माला के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शिवभक्त रूप अलग ही नजर आता है.

पीएम मोदी के काशी दौरे पर ईटीवी भारत की रिपोर्ट

वाराणसी दौरे पर पीएम मोदी जब काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण (Kashi Vishwanath Temple Corridor inauguration)करेंगे, तो उनका एक अलग ही शिव भक्त रूप दिखाई देगा. 13 दिसंबर को काशी में पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ मंदिर परिसर में (PM Modi in kashi vishwanath premises) लगभग ढाई घंटे रहेंगे. आधे घंटे तक बाबा विश्वनाथ के गर्भ गृह में विशेष अनुष्ठान होगा. इसके बाद पीएम काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का अवलोकन करेंगे. प्रधानमंत्री साधु संतों को संबोधित भी करेंगे. पीएम मोदी के वाराणसी दौरे के दौरान क्या कुछ खास होने वाला है आप भी जानिए...

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण से पहले रौशनी में नहाया पूरा परिसर (सौजन्य- ट्विटर @DharmarthKarya)

विश्वनाथ मंदिर परिसर में पीएम मोदी

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य अर्चक पंडित श्रीकांत मिश्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अनुष्ठान संपन्न कराएंगे. ईटीवी भारत ने पंडित श्रीकांत से बातचीत की. पंडित श्रीकांत ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी बनारस की परंपरा के अनुरूप सबसे पहले काल भैरव मंदिर पहुंचेंगे. बाबा काल भैरव यानी काशी के कोतवाल से काशी में प्रवेश की अनुमति लेने और दर्शन पूजन के बाद पीएम का काफिला बनारस के खिड़किया घाट पहुंचेगा. खिड़किया घाट से पीएम मोदी क्रूज के जरिए मणिकर्णिका घाट और ललिता घाट के बीच बनाए गए स्थल पर पहुंचेंगे. यहीं से पीएम विश्वनाथ कॉरिडोर में प्रवेश करेंगे.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण से पहले रौशनी में नहाया पूरा परिसर (सौजन्य- ट्विटर @DharmarthKarya)

विश्वनाथ कॉरिडोर में प्रवेश के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुटिया में गंगाजल भरेंगे. बाबा विश्वनाथ के जलाभिषेक के लिए पीएम मोदी की लुटिया में कई नदियों का जल मिलाया जाएगा. विश्वनाथ धाम के गंगा तट पर बनाए गए भव्य द्वार से पीएम मोदी प्रवेश करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी एस्केलेटर के जरिए सीधे मंदिर चौक पहुंचेंगे. मंदिर चौक से होते हुए वह सीधे विश्वनाथ मंदिर परिसर में प्रवेश करेंगे और बाबा विश्वनाथ के गर्भ गृह में विशेष अनुष्ठान में शामिल होंगे.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के दौरान परिसर में मेहमानों के लिए इंतजाम (सौजन्य- ट्विटर @DharmarthKarya)

यह भी पढ़ें-kashi vishvnath corridor : 151 डमरु और 101 शंख की ध्वनि के साथ बाबा विश्वनाथ धाम में पीएम मोदी का होगा स्वागत

इस मुहूर्त में होगा अनुष्ठान पूरा

पंडितजी के मुताबिक 13 दिसंबर को रेवती नक्षत्र में भार्गव मुहूर्त के अनुसार श्लेषा नाड़ी में दोपहर के 1:37 से 1:57 तक विश्वनाथ धाम की प्रतिष्ठा महोत्सव का विशेष अनुष्ठान संपन्न किया जाएगा. विशेष अनुष्ठान के क्रम में सबसे पहले गणेश पूजन फिर षोडशोपचार पूजन के साथ रुद्री के पांचवें अध्याय से बाबा विश्वनाथ का दुग्ध अभिषेक संपन्न करेंगे और फिर बाहर आने के बाद पूरे मंदिर परिसर और विश्वनाथ धाम का अवलोकन करेंगे. पीएम विश्वनाथ मंदिर परिसर में 251 साधु संतों से संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा विश्वनाथ की भोजशाला में प्रसाद भी ग्रहण करेंगे.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण से पहले रौशनी में नहाया पूरा परिसर (सौजन्य- ट्विटर @DharmarthKarya)

गेस्ट हाउस में विश्राम के बाद फिर पहुंचेंगे गंगा घाट

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य अर्चक श्रीकांत मिश्र ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग ढाई घंटे तक विश्वनाथ मंदिर परिसर में रहेंगे. अनुष्ठान संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वापस गंगा के रास्ते से खिड़किया घाट जाएंगे. पीएम मोदी बनारस लोकोमोटिव वर्कशॉप के गेस्ट हाउस में कुछ देर विश्राम करने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात करेंगे. बीजेपी पदाधिकारियों के मुताबिक लोकोमोटिव वर्कशॉप में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक के बाद शाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहर भ्रमण पर भी निकलेंगे. भ्रमण के लिए पीएम खिड़किया घाट से क्रूज पर सवार होंगे. क्रूज पर पीएम मोदी के स्वागत के लिए 12 राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें-Kashi Vishwanath Corridor : रंग बिरंगी रोशनी से जगमग हुई भोलेनाथ की नगरी, मनाया जा रहा उत्सव

मुख्यमंत्रियों से करेंगे संवाद
बीजेपी शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी गंगा की सैर करेंगे. गंगा घाट को पांच लाख दीयों से सजाया जाना है. देव दीपावली की तर्ज पर भव्य गंगा आरती भी की जाएगी. पीएम मोदी बरेका गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे. दूसरे दिन पीएम मोदी बनारस लोकोमोटिव वर्कशॉप में मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इसमें 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और 21 उप मुख्यमंत्रियों के साथ कई कैबिनेट मंत्री और कई राज्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे. मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर के जरिए स्वर्वेद मंदिर के स्थापना समारोह में हिस्सा लेने चौबेपुर के उमराह जाएंगे. इस कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी वापस दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

दूधिया रौशनी में काशी विश्वनाथ मंदिर

ABOUT THE AUTHOR

...view details