दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

CBI Diamond Jubilee Celebrations : हीरक जयंती समारोह के उद्धाटन पर बोले पीएम मोदी, जनता को सीबीआई पर पूरा भरोसा

पीएम मोदी ने आज नई दिल्ली में सीबीआई के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन किया. इस अवसर पर आयोजित समारोह में विशिष्ट सेवा के लिए अधिकारियों को सम्मानित भी किया गया.

By

Published : Apr 3, 2023, 7:25 AM IST

Updated : Apr 3, 2023, 1:07 PM IST

PM Modi to inaugurate Diamond Jubilee celebrations of CBI Today
प्रधानमंत्री मोदी आज सीबीआई के हीरक जयंती समारोह का करेंगे उद्धाटन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा, 'सीबीआई जैसे पेशेवर और कुशल संस्थानों के बिना भारत आगे नहीं बढ़ सकता. बैंक फ्रॉड से लेकर वन्य जीवन से जुड़े फ्रॉड तक, सीबीआई का कार्यक्षेत्र कई गुना बढ़ गया है. लेकिन सीबीआई की मुख्य जिम्मेदारी देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना है.'

पीएम मोदी ने कहा,'सीबीआई ने आम नागरिक को उम्मीद और ताकत दी है. लोग सीबीआई जांच की मांग के लिए प्रदर्शन करते हैं क्योंकि सीबीआई न्याय के लिए एक ब्रांड के रूप में उभरी है.' इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि जनता को सीबीआई पर पूरा भरोसा है. विकास में भ्रष्टाचार बड़ा रोड़ा है. पहले देश में कई भ्रष्टाचार हुए. सीबीआई को और मजबूत किया जा रहा है. इस अवसर पर पीएम मोदी ने विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक पाने वालों और सीबीआई के सर्वश्रेष्ठ जांच अधिकारी का स्वर्ण पदक पाने वालों को सम्मानित किया. इस अवसर पर सीबीआई के विरष्ठ अधिकारी और अन्य गणमान्य उपस्थित हुए.

जानकारी अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी तीन अप्रैल को विज्ञान भवन में सीबीआई के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन किया. इसके बाद वह वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से शिलांग, पुणे और नागपुर में सीबीआई के नवनिर्मित कार्यालय परिसरों का भी उद्घाटन किया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी सीबीआई के हीरक जयंती समारोह वर्ष को चिह्नित करते हुए एक डाक टिकट और एक स्मृति सिक्का जारी करेंगे. इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री जांच एजेंसी का ट्विटर पेज भी जारी करेंगे. सीबीआई ने पिछले साल अक्टूबर में इंटरपोल महासभा के दौरान ट्विटर पर अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की थी.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, बोले- विदेशियों के साथ मिल कर दी मेरे नाम की 'सुपारी'

एजेंसी ने इस कार्यक्रम के बारे में समाचार प्रसारित करने के लिए ट्विटर पर एक पेज बनाया था, जो प्रतिष्ठित 'ब्लू टिक' से लैस था. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अप्रैल 1963 को एक प्रस्ताव के जरिये सीबीआई की स्थापना की थी. सीबीआई भारत सरकार की प्रमुख जांच एजेंसी है. सीबीआई देश के बड़े-बड़े घोटाले और घटनाओं की जांच करती है. इसे देश में एक विश्वसनीय जांच एजेंसी माना गया है. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है. सीबीआई के पास जांच करने को लेकर अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Apr 3, 2023, 1:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details