दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली में पेट्रोल के दाम सेंचुरी के करीब, डीजल के दाम में बदलाव नहीं

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत अब 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है. अक्टूबर 2018 में यह 80 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा था, लेकिन फिर भी, पूरे देश में पेट्रोल की कीमतें 80 रुपये प्रति लीटर के आसपास थीं.

By

Published : Jul 5, 2021, 8:40 AM IST

पेट्रोल के दाम सेंचुरी के करीब
पेट्रोल के दाम सेंचुरी के करीब

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार उफान पर हैं. दोनों ही ईंधनों पर महंगाई की मार जारी है. तेल कंपनियों ने सोमवार यानी 05 जुलाई को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल के रेट में बढ़ोतरी की है. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के करीब पहुंच गई है. आज एक बार फिर पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 99.86 रुपए हो गई है. हालांकि आज डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत फिलहाल 89.36 रुपए है.

वहीं, अन्य प्रमुख शहरों में भी पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हुआ है. मायानगरी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 105.93 रुपए है. जबकि चेन्नई में भी यह 100 रुपए के स्तर को पार कर गई है और वर्तमान में 100.79 रुपए प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत भी तीन अंकों के करीब पहुंच रही है और आज यह 99.80 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है. हालांकि मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में डीजल की कीमत क्रमश: 96.91 रुपए, 93.91 रुपए और 92.27 रुपए प्रति लीटर ही हैं.

पढ़ें:पेट्रोल और डीजल के दामों में आज फिर लगी आग, जानें अपने शहर का रेट

कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें सौ रुपए के पार पहुंचीं

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत अब 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है. अक्टूबर 2018 में यह 80 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा था, लेकिन फिर भी, पूरे देश में पेट्रोल की कीमतें 80 रुपये प्रति लीटर के आसपास थीं. इसलिए, अब तेल की कम कीमतों के बावजूद देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें सौ रुपए के पार पहुंच गई हैं और अब इसे व्यापक अंतर से पार कर गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details