दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोरोना से हाहाकार के बीच बोकारो से लखनऊ पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिससे अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की किल्लत देखने को मिल रही है. इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने बाहर से मेडिकल ऑक्सीजन मंगवाया है. रेलवे की दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ पहुंच चुकी है.

By

Published : Apr 24, 2021, 8:00 AM IST

Updated : Apr 24, 2021, 10:04 AM IST

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है. मेडिकल ऑक्सीजन की कमी के कारण कोरोना मरीजों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं.

लखनऊ पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

हालांकि, प्रदेश के मरीजों के लिए थोड़ी राहत की बात है. रेलवे दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ पहुंच चुकी है. यह ट्रेन मेडिकल ऑक्सीजन से भरे टैंकरों को लेकर शुक्रवार को झारखंड के बोकारो से चली थी.

ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार की सुबह करीब 6.30 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंची. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, शुक्रवार की दोपहर बोकारो से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस 30,000 लीटर तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर लखनऊ आई है.

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने शनिवार को बताया कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस मेडिकल ऑक्सीजन के दो टैंकर लेकर सुबह साढ़े छह बजे लखनऊ पहुंची. प्रत्येक टैंकर 15,000 लीटर क्षमता का है.

जानकारी के अनुसार बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस तीन टैंकर ऑक्सीजन लेकर रवाना हुई थी, जिसमें से एक टैंकर शुक्रवार/ शनिवार की दरमियानी रात वाराणसी में उतारा गया.

अवस्थी ने कहा कि इस ऑक्सीजन से लखनऊ की आधी मांग आज पूरी हो जाएगी और मरीजों को राहत मिलेगी. शनिवार को रेलवे की दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस सुबह 5.30 बजे लखनऊ से बोकारो के लिए चार खाली टैंकरों के साथ रवाना हुई. बुधवार को रेलवे ने कहा था कि राज्य सरकार से अनुरोध मिलने के बाद वह उत्तर प्रदेश में अपनी दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाएगा.

ऑक्सीजन मॉनिटरिंग के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म
उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए राज्य सरकार कई मोर्चे पर कार्य रही है. उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को ऑक्सीजन मॉनिटरिंग सिस्‍टम फॉर यूपी नामक डिजिटल प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया था.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में कोविड-19 के वर्तमान संकट काल में उत्पन्न हुई ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए यह प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है. एक सरकारी बयान में अवस्‍थी ने बताया कि ऑक्सीजन के लिए डिजिटल प्लेटफार्म की व्यवस्था शुरू करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है.

बता दें कि यूपी में हर रोज संक्रमण की दर रिकॉर्ड तोड़ रही है. शुक्रवार को 37 हजार से ज्यादा संक्रमति मरीज मिले और कोरोना वायरस के 199 लोगों की जान चली गई. राज्य में वर्तमान में 2,73,653 एक्टिव केस हैं. लखनऊ में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 5,682 नए केस सामने आए.

Last Updated : Apr 24, 2021, 10:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details