दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Feb 25, 2021, 7:05 PM IST

top 10
top 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. भारत लाया जा सकता है भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी, यूके कोर्ट से मिली मंजूरी

पंजाब नेशनल बैंक से करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में वांछित हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण पर लंदन की एक अदालत ने मंजूरी दे दी है.

2. सोशल मीडिया प्लेटफार्म के दुरुपयोग को रोकने के लिये नये दिशानिर्देशों की घोषणा

सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के दुरुपयोग को रोकने के लिये नये दिशानिर्देशों की घोषणा की है. दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि फर्जी खबरें फैलाने, सोशल मीउिया प्लेटफार्म के खुलकर दुरुपयोग किये जाने को लेकर चिंता उठती रही है. ऐसे में सरकार ने कुछ अहम गाइडलाइंस बनाईं हैं. सरकार या अदालत के कहने पर सोशल मीडिया मंचों को शरारतपूर्ण सूचना की शुरुआत करनेवाले प्रथम व्यक्ति का खुलासा करना होगा.

3. सरकार ने जारी की नई सोशल मीडिया गाइडलाइन, जानें यूजर्स पर क्या होगा असर

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया को रेगुलेट करने की तैयारी कर ली है. इसी क्रम में सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, ताकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग रोका जा सके. बता दें कि लंबे समय से देश में सोशल मीडिया रेगुलेशन के लिए नियम बनाए जाने की मांग हो रही है.

4. ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए बने नए गाइडलाइन को आसान भाषा में समझें

सरकार ने गुरुवार को ओटीटी प्लेटफॉर्म को नियंत्रित करने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसके मुताबिक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर निगरानी के लिए त्रि-स्तरीय तंत्र की व्यवस्था होगी.

5. महिला मायके वालों को भी बना सकती है संपत्ति का उत्तराधिकारी : कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हिंदू उत्तराधिकार कानून के तहत महिला के पिता के वारिस (यानी मायके वाले) भी उसकी संपत्ति का उत्तराधिकार प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें 'अनजान' नहीं माना जा सकता.

6. तमिलनाडु पहुंचे पीएम मोदी कहा, यह उद्योग और नवाचार का शहर है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुडुचेरी का दौरा करने के बाद तमिलनाडु पहुंचे हैं. पीएम मोदी ने पुडुचेरी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह उद्योग और नवाचार का एक शहर है. आज हम कई विकास कार्य शुरू कर रहे हैं जिससे कोयंबटूर और पूरे तमिलनाडु को लाभ होगा.

7. प. बंगाल चुनाव : मौलाना अब्बास की एंट्री से दिलचस्प होगा नंदीग्राम का संग्राम

पश्चिम बंगाल का विधानसभा चुनाव नजदीक आते-आते काफी दिलचस्प हो गया है. ताजा घटनाक्रम में इंडियन सेक्युलर फ्रंट के अब्बास सिद्दीकी की दावेदारी से मुकाबला महत्वपूर्ण हो गया है. काफी विचार-विमर्श के बाद CPI (M) भांगर निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय धर्मनिरपेक्ष मोर्चा (ISF) के पक्ष में अपना उम्मीदवार वापस लेने पर सहमत हो गई है.

8. रसोई गैस सिलेंडर हुआ और ₹25 महंगा, इस महीने तीसरी बार बढ़े एलपीजी के दाम

कोरोना महामारी का कहर काबू में होने के बाद मांग में सुधार के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी के दाम बढ़े हैं. यही वजह है कि इस महीने रसोई गैस सिलेंडर के दाम तीसरी बार बढ़ाए गए हैं.

9. एनडीए सरकार ने छोटे व्यवसायी और किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी : पीएम

तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि तमिलनाडु के भव्य मंदिर दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करते हैं.

10. इसरो कर रहा नई पीढ़ी के छोटे रॉकेट को पहली उड़ान पर भेजने की तैयारी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) नई पीढ़ी के अपने मिनी रॉकेट को पहली कक्षीय प्रायोगिक उड़ान पर भेजने की तैयारी कर रहा है, सूत्रों के मुताबिक एसएसएलवी-डी1 को मार्च के अंत में या अप्रैल के शुरू में प्रक्षेपित किए जाने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details