दिल्ली

delhi

सोशल मीडिया से ड्रग्स की बिक्री पर रोक लगाने के नए तरीके विकसित करने की जरूरत: डीआरआई

By

Published : Dec 6, 2022, 6:51 AM IST

डीआरआई ने सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से होने वाली मादक पदार्थों की बिक्री पर रोक लगाने के कुछ नए उपायों की जरूरत पर बल दिया. डीआरआई के 65वें स्थापना दिवस पर जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट एवं सोशल मीडिया से किसी की पहचान को छिपाकर रखना आसान होने और डार्क नेट एवं क्रिप्टोकरेंसी के आने से वन्यजीवों की तस्करी भी बढ़ी है.

New methods needed to stop drug sales from dark net social media DRI
डार्क नेट, सोशल मीडिया से मादक पदार्थों की बिक्री रोकने के लिए नए तरीके जरूरीः डीआरआई

नई दिल्ली: राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने डार्क नेट, क्रिप्टोकरेंसी और सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से होने वाली मादक पदार्थों की बिक्री पर रोक के लिए कुछ नए रणनीतिक तरीकों के विकास की जरूरत पर बल दिया है. डीआरआई ने सोमवार को जारी अपनी भारत में तस्करी 2021-22 रिपोर्ट में कहा है कि डीआरआई समेत सभी कानूनी प्रवर्तन एजेंसियों को मादक पदार्थों की तस्करी पर प्रभावी ढंग से रोक लगाने के लिए खुद को लगातार अद्यतन करना होगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के हाथों जारी यह रिपोर्ट कहती है, 'डार्क नेट, क्रिप्टोकरेंसी और सोशल मीडिया मंचों का इस्तेमाल ग्राहकों को लुभाने और मादक पदार्थों की बिक्री के लिए करना अपेक्षाकृत नया घटनाक्रम है. ऐसी स्थिति में मादक पदार्थों की रोकथाम से संबंधित कानूनों के अनुपालन के लिए नए रणनीतिक तरीके विकसित करने की जरूरत है.'

भारत आतंकी गतिविधियों के लिए वित्त मुहैया कराने और काले धन को सफेद करने में क्रिप्टो मुद्राओं के वैश्विक नियमन की मांग करता रहा है. इस दिशा में सम्मिलित प्रयासों से धन की आवाजाही का मार्ग चिह्नित करने में मदद मिलेगी और यह भी सुनिश्चित किया जा सकेगा कि मादक पदार्थों की तस्करी एवं आतंकवाद के वित्तपोषण में इसका दुरुपयोग न हो.

ये भी पढ़ें- जी20 शिखर सम्मेलन से पहले सर्वपक्षीय बैठक में शामिल हुए कई राज्यों के सीएम, पीएम मोदी ने की अध्यक्षता

डीआरआई के 65वें स्थापना दिवस पर जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट एवं सोशल मीडिया से किसी की पहचान को छिपाकर रखना आसान होने और डार्क नेट एवं क्रिप्टोकरेंसी के आने से वन्यजीवों की तस्करी भी बढ़ी है. डीआरआई के महानिदेशक एम के सिंह ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान एजेंसी ने करीब 20,000 करोड़ रुपये मूल्य के प्रतिबंधित पदार्थों को जब्त किया था. इस दौरान डीआरआई ने 3,463 किलोग्राम हेरोइन, 833 किलोग्राम सोना और 321 किलोग्राम कोकीन जब्त किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details