दिल्ली

delhi

'सबमरीन प्रोजेक्ट' की खुफिया जानकारी लीक, नौसेना अधिकारी समेत 5 गिरफ्तार

By

Published : Oct 26, 2021, 7:36 PM IST

सीबीआई ने रिश्वत के बदले पनडुब्बी परियोजनाओं से जुड़ी गोपनीय जानकारी कथित रूप से लीक करने के आरोप में एक कमांडर रैंक के नौसेना अधिकारी सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

Navy
Navy

नई दिल्ली :सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने पिछले महीने एक गुप्त अभियान में कार्रवाई शुरू की थी, जिसमें नौसेना के दो सेवानिवृत्त कर्मियों और नौसेना अधिकारी के अलावा कई निजी व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया था.

उन्होंने कहा कि अब तक एजेंसी ने दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद सहित अन्य 19 स्थानों पर तलाशी ली है. जहां से महत्वपूर्ण दस्तावेज और डिजिटल साक्ष्य जब्त किए गए हैं. साथ ही आगे की जांच की जा रही है.

सीबीआई अधिकारियों ने कहा कि ऐसा आरोप है कि कमांडर ने कथित अवैध संतुष्टि के लिए दो सेवानिवृत्त अधिकारियों के साथ मिलकर केजी श्रेणी की पनडुब्बियों के चल रहे आधुनिकीकरण परियोजना के बारे में महत्वपूर्ण विवरणों पर चर्चा की थी.

उन्होंने कहा कि एजेंसी की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई, जो संवेदनशील और हाई प्रोफाइल भ्रष्टाचार के मामलों को देखती है, को सूचना के लीक होने का पता लगाने का काम सौंपा गया था, जिसके बाद अभियान शुरू किया गया.

यह भी पढ़ें-चीन का नया सीमा कानून भारत के लिए कितना बड़ा खतरा है ?

उन्होंने बताया कि यूनिट ने गिरफ्तार अधिकारी और सेवानिवृत्त कर्मियों के नियमित संपर्क में रहने वाले कई अन्य अधिकारियों और पूर्व सैनिकों से पूछताछ की है. उन्होंने कहा कि सीबीआई, अधिकारी द्वारा इस्तेमाल किए गए डिजिटल उपकरणों का फोरेंसिक विश्लेषण कर रही है. ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं निहित स्वार्थ वाले लोगों के हाथ में सूचना तो नहीं पहुंची.

ABOUT THE AUTHOR

...view details