दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ऊंची कूद में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाले तेजस्विन शंकर आगामी कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेंगे

सुनवाई के दौरान एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने कोर्ट से कहा था कि वो तेजस्विन शंकर और चार अन्य एथलीटों को कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय दल का हिस्सा बनाना चाहते हैं, लेकिन वे ऐसा तभी कर सकते हैं जब आईओए एथलीटों का कोटा बढ़ा दे.

national-player-of-high-jump-tejswin-shankar-will-participate-in-next-commonwealth-games
national-player-of-high-jump-tejswin-shankar-will-participate-in-next-commonwealth-games

By

Published : Jul 6, 2022, 10:34 PM IST

नई दिल्ली : ऊंची कूद में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाले तेजस्विन शंकर आगामी कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होंगे. इस बात की सूचना आज एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने दिल्ली हाईकोर्ट को दी.


बुधवार को सुनवाई के दौरान एथलेटिक्स फेडरेशन की ओर से पेश वकील ऋषिकेष बरुआ ने कहा कि एक एथलीट आरोकिया राजीव ट्रायल के दौरान अयोग्य घोषित कर दिया गया. उसके बाद भारतीय दल में तेजस्विन शंकर को शामिल करने का फैसला किया गया है. उसके बाद कोर्ट ने एथलेटिक्स फेडरेशन को निर्देश दिया कि वो इसकी विस्तृत सूचना इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) को दे. कोर्ट ने उम्मीद जताई कि एथलेटिक्स फेडरेशन और आईओए इसमें समय का ख्याल रखें.


कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्ट इस बात पर विचार करेगी कि जो एथलीट विदेशों में प्रतिस्पर्धा में हिस्सा ले रहे हों क्या उन्हें देश के अंदर हो रहे ट्रायल में छूट मिल सकती है. कोर्ट ने कहा कि वो इस सवाल पर 25 अगस्त को सुनवाई करेगी ताकि आगे ऐसी समस्या उत्पन्न न हो. 24 जून को कोर्ट ने आईओए से आग्रह किया था कि वो तेजस्विन शंकर और चार अन्य एथलीटों को आगामी कॉमनवेल्थ गेम्स में भेजने के लिए कोटा बढ़ाएं. सुनवाई के दौरान एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने कोर्ट से कहा था कि वो तेजस्विन शंकर और चार अन्य एथलीटों को कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय दल का हिस्सा बनाना चाहते हैं, लेकिन वे ऐसा तभी कर सकते हैं जब आईओए एथलीटों का कोटा बढ़ा दे. एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि उसने आईओए से आग्रह किया है कि वो कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का कोटा बढ़ाए. एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने चार उन एथलीटों के नाम का खुलासा नहीं किया था, जिनको वो कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय दल का हिस्सा बनाना चाहता है.


याचिका में कहा गया था कि एनसीएए चैंपियनशिप में उसने कंसास स्टेट युनिवर्सिटी का प्रतिनिधित्व करते हुए 2.27 मीटर की ऊंची छलांग लगाई थी. याचिका में कहा गया था कि शंकर तेजस्विन ने नेशनल कोच को मैसेज भेजकर कहा था कि वो अंतर्राज्यीय चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेगा. याचिका में कहा गया था कि कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रहे प्रतिभागियों में तेजस्विन का प्रदर्शन तीसरे स्थान पर है. कॉमनवेल्थ गेम्स बर्मिंघम में 22 जुलाई से शुरू होने वाला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details