दिल्ली

delhi

MP के मदरसों में अनिवार्य हो सकता है राष्ट्रगान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दिए लागू करने के संकेत

By

Published : May 13, 2022, 5:51 PM IST

उत्तर प्रदेश में मदरसों में राष्ट्रीय गान गाए जाने के लिए सरकारी आदेश भी जारी हो चुका है. इसके बाद मध्य प्रदेश में भी मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य किए जाने पर बयानबाजी जारी है. एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी ऐसा किए जाने के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा है कि जन गण मन सभी जगह होना चाहिए. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने भी इसे जरूरी बताया है.

National anthem may be mandatory in MP madrasas
एमपी के मदरसों में राष्ट्रीय गान

भोपाल।उत्तर प्रदेश के बाद मध्य प्रदेश के मदरसों में भी राष्ट्रगान अनिवार्य किया जा सकता है. इसका संकेत शुक्रवार को गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्रेस ब्रीफिंग के दौरान दिया. गृह मंत्री से मीडिया के एक सवाल के जवाब में कहा कि यह एक विचारणीय बिंदु है. इस मुद्दे पर विचार किया जा सकता है. वे ऐसा मानते हैं कि जन गण मन सभी जगह होना चाहिए.

एमपी के मदरसों में अनिवार्य हो सकता है राष्ट्रगान

राष्ट्रगान पर नरोत्तम मिश्रा का बयान: उत्तर प्रदेश में मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य करने के फैसले के समान मध्य प्रेदश में भी निर्णय करने से जुड़े सवाल पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बयान दिया है.

जन गण मन होना चाहिए. सभी जगह होना चाहिए. यह राष्ट्र का गीत है. यह विचारणीय बिंदु है. इस पर विचार किया जा सकता है.

-नरोत्तम मिश्रा, गृहमंत्री

विष्णु दत्त शर्मा का राष्ट्रगान पर बयान:मदरसों में राष्ट्रगान कराए जाने को लेकर पूछे सवाल पर सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा का भी बयान सामने आया है.

हम पाकिस्तान में राष्ट्रगान कराने का नहीं कह रहे हैं. हम तो मध्य प्रदेश के अंदर, उत्तर प्रदेश के अंदर और देश के कोने-कोने में शिक्षण संस्थानों को राष्ट्रगान कराने का कह रहे हैं. उनमें राष्ट्रगान हो, राष्ट्र की स्तुति हो, भारत माता की जय हो, तो क्या गलत है. होना ही चाहिए, यह निर्णय हुआ है तो स्वागत योग्य है.

-विष्णु दत्त शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष

यूपी के मदरसों में पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य: उत्तर प्रदेश में रमजान की छुट्टी के बाद खुले सभी मदरसों में राष्ट्रीय गान गाया जाएगा. इसके लिए आदेश भी जारी हो गए हैं. उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया गया है. यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. यह आदेश मान्यता प्राप्त, अनुदान पाने वाले और अनुदान नहीं पाने वाले मदरसों में भी लागू होगा. कक्षाएं शुरू होने से पहले प्रार्थना के समय राष्ट्रगान होगा.

मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य, मदरसा शिक्षा बोर्ड का फैसला

ABOUT THE AUTHOR

...view details