दिल्ली

delhi

मुंबई : पांच दिन की छुट्टी पर डिब्बावाले, ग्राम देवता के जुलूस में होंगे शामिल

By

Published : Apr 14, 2022, 8:48 PM IST

मुंबई में लोगों को लंच बॉक्स मुहैया कराने वाले डिब्बावाले पांच दिन की छुट्टी पर हैं. कोविड की वजह से दो वर्ष बाद वह गांव में ग्राम देवता और कुलदेवता के जुलूस में शामिल होंगे.

Mumbai Dabbawalas
मुंबई डिब्बावाले (फाइल फोटो)

मुंबई:नौकरी चाहने वालों को समय पर लंच बॉक्स देने वाले 'डिब्बावाले' पांच दिनों की छुट्टी पर हैं. वे 17 अप्रैल तक छुट्टी पर रहेंगे, इस वजह से डिब्बा वाला सेवा पांच दिनाें के लिए बंद रहेगी. डिब्बा वाले दो साल बाद ग्राम देवता और कुलदेवता के जुलूस में शामिल होने के लिए गए हैं. इस बारे में लोगों को पहले ही जानकारी दे दी गई थी.

मुंबई के डिब्बावाले मूल रूप से पुणे जिले के हैं और मुख्य रूप से खेड़ मावल तालुका से हैं और उनमें से कुछ मुलशी, अम्बेगांव, जुन्नार से हैं. इन क्षेत्रों में ग्राम-कुल देवताओं के तीर्थयात्रा का समय शुरू हो गया है. पिछले दो साल से सभी यात्राएं बंद थीं, इसलिए प्रतिबंध के बाद यह पहली यात्रा है. फलस्वरू बड़ी संख्या में डिब्बावाले इसमें शामिल होने के लिए मुंबई से मूल गांव जा रहे हैं. बारे में डिब्बावाला एसोसिएशन ने छुट्टी पर रहने के बारे में लोगों को बता दिया है.

साथ ही यह भी कहा गया है कि इस अवधि के दौरान उनकी सेवा बंद रहने से लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. हालांकि अधिकांश कार्यालयों में टिफिन सेवा नहीं होगी क्योंकि दो सरकारी अवकाश और शनिवार व रविवार को छुट्टी है. वहीं परीक्षा का समय होने के कारण स्कूल के डिब्बे भी बंद रहेंगे. मुंबई डिब्बावाला एसोसिएशन ने भी लोगों से अपील की है कि डिब्बावालों के पांच दिन की छुट्टी पर जाने के दौरान उनका वेतन नहीं काटा जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details