दिल्ली

delhi

By

Published : May 12, 2021, 8:58 PM IST

ETV Bharat / bharat

ईंधन की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर महाराष्ट्र के मंत्री जयंत पाटिल का केंद्र पर निशाना

पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिनों दिन बढ़ रही है. महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल का रेट 100 रुपये 70 पैसे पहुंच गया है. बढ़ते दामों को लेकर महाराष्ट्र के जल संशाधन मंत्री जयंत पाटिल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. पढ़ें पूरी खबर...

petrol
petrol

नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. राजस्थान और मध्य प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गया.

आज परभणी में पेट्रोल का रेट 100 रुपये 70 पैसे रहा वहीं, पावर पेट्रोल 104 रुपये 11 पैसे लिटर रहा. यहां डिजल की किमत 90.67 पेसै हो गई है.

देश में ईंधन की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच महाराष्ट्र के जल संशाधन मंत्री जयंत पाटिल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव के दौरान पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रखे गए और चुनाव नतीजे आते ही दाम बढ़ने शुरू हो गए.

पाटिल ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अलग तरह की वित्तीय योजनाएं बना रही हैं. जब चुनाव का समय होता है तब पेट्रोल-डीजल के दाम नियंत्रण में रखे जाते हैं और चुनाव खत्म होते ही ईंधन के दाम बढ़ने लग जाते हैं. वित्त मंत्री को बताना चाहिए कि यह किस प्रकार की योजना है.

उन्होंने हालांकि किसी विशेष चुनाव का उल्लेख नहीं किया लेकिन पिछले दो महीने के दौरान पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में विधानसभा चुनाव हुए थे. इस दौरान पेट्रोल-डीजल के दाम या तो कम हुए अथवा स्थिर बने रहे.

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जिसके साथ ही भोपाल और इंदौर सहित कई और शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गए. सप्ताह के दौरान ईंधन के दाम में यह तीसरी वृद्धि है.

पढ़ें :-आज फिर बढ़े तेल के दाम, भोपाल में 100 के पार पेट्रोल

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी मूल्य अधिसूचना के मुताबिक पेट्रोल की कीमत 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 33 पैसे प्रति लीटर बढ़ी.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के दौरान 18 दिनों तक कीमतों की समीक्षा नहीं की और चार मई से समीक्षा दोबारा शुरू की गई. तब से यह कीमतों में पांचवी बढ़ोतरी है.

इस बढ़ोतरी के साथ ही पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं. दिल्ली में पेट्रोल अब 91.53 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है, जबकि डीजल की कीमत 82.06 रुपये प्रति लीटर है.

महाराष्ट्र के परभणी में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 100.20 रुपये प्रति लीटर थी. इससे पहले मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर चुका है.

वैट और मालभाड़े जैसे स्थानीय करों के आधार पर ईंधन की कीमतें प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होती हैं.

पिछले एक सप्ताह में पांच बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत में 1.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 1.33 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details