दिल्ली

delhi

Maharashtra Politics: NCP चीफ शरद पवार बोले- नई शुरूआत करेंगे, 5 जुलाई को बुलाई बैठक

By

Published : Jul 3, 2023, 9:06 AM IST

Updated : Jul 4, 2023, 10:17 AM IST

सतारा के कराड पहुंचे एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा है कि कुछ लोगों द्वारा महाराष्ट्र में फूट डालने की कोशिश हो रही है. चुनी हुई सरकारों को गिराने का काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा है कि हम नई शुरूआत करेंगे.

Sharad Pawar on Satara Visit
Sharad Pawar on Satara Visit

पुणे:महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच एनसीपी चीफ शरद पवार सतारा के कराड पहुंचे, जहां उन्होंने पूर्व सीएम और अपने गुरू यशवंतराव चव्हाण को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद उन्होंने रैली को भी संबोधित किया. रैली में शरद पवार ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा महाराष्ट्र में फूट डालने की कोशिश हो रही है. चुनी हुई सरकारों को गिराने का काम किया जा रहा है. इसलिए अब महाराष्ट्र को अपनी एकता दिखाने का समय आ गया है. जाति और धर्म के नाम पर लोगों को बांटने का काम किया जा रहा है. हम बड़ों के आशीर्वाद से नई शुरुआत करेंगे.

इधर, अजित पवार और 8 अन्य विधायकों के बगावत के बाद NCP ने सभी बागियों को अयोग्य घोषित करने के लिए विधानसभा के स्पीकर राहुल नार्वेकर और चुनाव आयोग को पत्र लिखा है. इस पर विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा कि अजित पवार और पार्टी के अन्य आठ विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग करने वाली राकांपा की याचिका पर उचित कार्रवाई करेंगे.

रविवार को शरद पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्हें महाराष्ट्र की जनता पर पूरा भरोसा है. उन्हें इसकी चिंता नहीं है कि क्या हुआ. कल सुबह यशवन्तराव की समाधि के दर्शन करने कराड जा रहा हूं. दोपहर में रैयत शिक्षण संस्थान की बैठक करेंगे. फिर वह दलित समुदाय की एक बैठक में शामिल होंगे. इसके बाद वे प्रदेश और देश में यथासंभव यात्रा करेंगे. इसके पीछे एक मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों से संपर्क बढ़ाना है.

दरअसल, एनसीपी नेता अजित पवार ने अपने चाचा शरद पवार के साथ बगावत करके शिंदे-फडणवीस सरकार में उपमुख्यमंत्री बन गए हैं, जिसके बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में दो फाड़ हो गई है. अजित पवार के साथ 40 विधायकों के होने का दावा किया जा रहा है. पुणे के मोदी बाग स्थित उनके आवास पर बड़ी संख्या में वरिष्ठ और युवा कार्यकर्ता एकत्र हुए हैं. उन्होंने कहा है कि हम हमेशा शरद पवार के साथ हैं. खबर है कि अभी-अभी पार्टी अध्यक्ष शरद पवार पुणे स्थित अपने आवास से कराड के लिए रवाना हुए हैं. उनके साथ विधायक रोहित पवार, संदीप क्षीरसागर सांसद वंदना चव्हाण भी मौजूद है. बड़ी संख्या में वरिष्ठ एवं युवा कार्यकर्ता भी मौजूद हैं.

बता दें, यशवंतराव बलवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र के पहले मुख्यमंत्री थे. उन्होंने भारत के पांचवें उपप्रधान मंत्री के रूप में भी कार्य किया. यशवंतराव चव्हाण एक मजबूत कांग्रेस नेता के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानी, सहकारी नेता और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में जाने जाते थे. उन्होंने 'आम आदमी के नेता' के रूप में लोकप्रियता हासिल की. यशवंतराव चव्हाण का जन्म 12 मार्च 1914 को महाराष्ट्र के सतारा जिले में एक किसान परिवार में हुआ था. साल 1943 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

ये भी पढ़ें-

बीजेपी की 'बी' टीम बनी एनसीपी:AIMIM के नेता वारिस पठान ने महाराष्ट्र में शिवसेना-भाजपा गठबंधन में शामिल होने के लिए अजीत पवार की आलोचना की हैं.उन्होंने कहा कि एनसीपी महाराष्ट्र में बीजेपी की बी टीम बन गई है. पठान ने आगे कहा कि 'बीजेपी एक वॉशिंग मशीन है' और जो भी इसमें जाता है उसे अपने सभी गलत कामों से क्लीन चिट मिल जाती है.

Last Updated : Jul 4, 2023, 10:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details