दिल्ली

delhi

Maharashtra News: मुंबई के डब्बेवालों को प्रिंस चार्ल्स के राज्याभिषेक का मिला निमंत्रण, पुनेरी पगड़ी का दिया उपहार

By

Published : May 3, 2023, 6:54 PM IST

मुंबई के डब्बेवालों और इंग्लैंड के प्रिंस चार्ल्स की दोस्ती पुरानी है. अब आगामी 6 मई को प्रिंस चार्ल्स की ताजपोशी की जाएगी और वह इंग्लैंड के नए राजा बनेंगे. इसी के चलते मुंबई में ब्रिटिश उच्चायुक्त द्वारा इन डब्बेवालों को निमंत्रित किया है.

Dabbawalas invited to the coronation of Prince Charles
डब्बेवालों को प्रिंस चार्ल्स के राज्याभिषेक का निमंत्रण

मुंबई: इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु के बाद 6 मई को प्रिंस चार्ल्स की इंग्लैंड के नए राजा के रूप में ताजपोशी की जाएगी. उनकी ताजपोशी के समारोह में कई जगहों पर तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. इस राज्याभिषेक समारोह के लिए ब्रिटिश दूतावास की ओर से मुंबई के डब्बेवालों को निमंत्रण भेजा गया है. मुंबई के डब्बावाले और किंग चार्ल्स के बीच काफी पुरानी दोस्ती है.

इसलिए, मंगलवार को मुंबई में ब्रिटिश उच्चायुक्त द्वारा एक समारोह का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में मुंबई के डब्बावालों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिन्हें प्रिंस चार्ल्स का करीबी दोस्त माना जाता है. इस समारोह में, डब्बावालों ने प्रिंस चार्ल्स को उपहार के रूप में एक पुनेरी पगड़ी भेजी है और उन्हें एक गांधी टोपी भी भेंट की है, जिस पर डब्बावालों के हस्ताक्षर हैं.

इस कार्यक्रम का आयोजन मंगलवार को मुंबई के ताजमहल होटल में किया गया. कार्यक्रम में मुंबई के कई व्यवसायी, महाराष्ट्र सर्किल सरकार के अधिकारी, राष्ट्रमंडल के काउंसिल जनरल जैसे अन्य गणमान्य अतिथि शामिल हुए. इस संबंध में जानकारी देते हुए मुंबई डब्बेवाला एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष सुनील शिंदे ने कहा कि क्वीन एलिजाबेथ की मृत्यु के बाद प्रिंस चार्ल्स-III ब्रिटेन के राजा बन रहे हैं. उनका राज्याभिषेक समारोह 6 तारीख को आयोजित किया जाएगा.

पढ़ें:Maharashtra News: उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, पूछा- उनकी पार्टी के लोग मुझे गाली दे रहे, तो वो चुप क्यों

उन्होंने आगे कहा कि आपने देखा होगा कि 2004 से राजकुमार प्रभारी और डब्बेवालों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं. 2011 में हुई बैठक के बाद ही डब्बेवालों को वैश्विक पहचान मिली. वही मैत्रीपूर्ण संबंध आज भी कायम हैं. इस दोस्ती को देखते हुए भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त ने हमें होटल ताज में राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया. डब्बेवालों के एक प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मुलाकात की और प्रिंस चार्ल्स को एक पुनेरी पगड़ी और शॉल भेंट की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details