दिल्ली

delhi

Oath Ceremony in Maharashtra : एनसीपी में टूट, मंत्रिमंडल में कौन-कौन हुए शामिल, जानें

By

Published : Jul 2, 2023, 2:50 PM IST

Updated : Jul 2, 2023, 5:52 PM IST

महाराष्ट्र में तेजी बदले राजनीतिक घटनाक्रम में एनसीपी नेता अजित पवार ने रविवार को महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसके अलावा छगन भुजबल सहित नौ एनसीपी नेताओं ने मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की.

Ajit Pawar took oath as Deputy Chief Minister
अजित पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

मुंबई :महाराष्‍ट्र की राजनीति में रविवार को एक और बड़ा भूचाल आया और तेजी से बदलते घटनाक्रम में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अ‍जित पवार राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) तोड़कर अपने समर्थकों के साथ शिव सेना-भारतीय जनता पार्टी गठबंधन सरकार में शामिल हो गए. उन्‍होंने दोपहर बाद उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ ही महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के तौर पर अजित पवार ने अपना ट्विटर बायो बदला लिया है. अब उनके ट्वीटर हैंडल में उप मुख्यमंत्री दिया है. वहीं महाराष्ट्र में अजित पवार और अन्य पार्टी नेताओं के एनडीए सरकार में शामिल होने के बाद कुल 9 एनसीपी नेताओं ने महाराष्ट्र के मंत्री पद की शपथ ली.

वहीं एनसीपी नेता छगन भुजबल ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में महाराष्ट्र के मंत्री पद की शपथ ली. इसके अलावा एनसीपी नेता दिलीप पाटिल, एनसीपी नेता हसन मुशरिफ, एनसीपी नेता धनंजय मुंडे,एनसीपी नेता अदिति तटकरे, एनसीपी नेता एनसीपी नेता धर्माराव,एनसीपी नेता अनिल पाटिल, एनसीपी नेता संजय बनसोडे ने मंत्री पद की शपथ ली.

वहीं जयंत पाटिल ने ट्वीट कर बताया कि जितेन्द्र अव्हाण को विपक्ष का नेता बनाया गया है. यह राजनीतिक घटनाक्रम शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना (तब अविभाजित) के खिलाफ विद्रोह के एक साल बाद सामने हुआ है, जिसके कारण महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गई थी. शिंदे ने 30 जून, 2022 को मुख्यमंत्री पद और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. भाजपा की मुंबई इकाई के अध्यक्ष एवं पूर्व राज्य मंत्री आशीष शेलार ने कहा, 'मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने हिंदुत्व को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को समर्थन दिया. आज अजित पवार के नेतृत्व वाला राकांपा का एक बड़ा धड़ा लोकतांत्रिक तरीके से शिंदे और फडणवीस सरकार में शामिल हो रहा है और मोदी जी को समर्थन दे रहा है.'

इससे पहले पवार ने आज सुबह तीन दर्जन से अधिक अपने समर्थक राकांपा विधायकों की बैठक बुलाई जिसमें राजनीतिक भविष्‍य की रूपरेखा पर चर्चा की गई. इसके बाद 30 विधायकों के साथ शिंदे सरकार को समर्थन देने के लिए, पवार मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को समर्थन पत्र सौंपने के लिए राज्यपाल रमेश बैस से मिलने के लिए राजभवन पहुंचे और कुछ ही देर बाद उन्‍होंने मौजूदा विधानसभा के कार्यकाल में तीसरी बार उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. वहीं अजित पवार के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद अजीत पवार के पुणे दफ्तर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई.

डबल इंजन सरकार अब ट्रिपल इंजन बन गई है : शिंदे

अजित पवार के सरकार में शामिल होने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमत्री एकनाथ शिंदे ने बयान दिया है. शिंदे ने कहा, 'अब हमारे पास 1 मुख्यमंत्री और 2 उपमुख्यमंत्री हैं. डबल इंजन सरकार अब ट्रिपल इंजन बन गई है. महाराष्ट्र के विकास के लिए, मैं अजीत पवार और उनके नेताओं का स्वागत करता हूं. अजित पवार का अनुभव महाराष्ट्र को मजबूत करने में मदद करेगा.' शिंदे ने कहा कि कैबिनेट में सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए पर्याप्त समय है. हम महाराष्ट्र के विकास के लिए एक साथ आए हैं. उन्हें (विपक्ष को) लोकसभा चुनाव में 4-5 सीटें मिली थीं, इस बार वे ऐसा करने में कामयाब नहीं होंगे.

वहीं महाराष्ट्र के मंत्री दीपक केसरकर ने अजित पवार आज हमारे साथ शामिल हुए हैं. वह एक अच्छे प्रशासक हैं और मैंने कहा था कि उन्हें हमारे साथ आना चाहिए और वह आज आए हैं. महाराष्ट्र सरकार अच्छा काम करेगी. इसी क्रम में महाराष्ट्र के मंत्री उदय सामंत का कहना है कि (एनसीपी) के 40 विधायक आ रहे हैं. अजित पवार ने हमारे गठबंधन को समर्थन देने का फैसला किया. अब हमारी ताकत 170 से बढ़कर 210 हो गई है.

अजित पवार ने एनसीपी के चुनाव चिन्ह पर दावा ठोका

उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह एनसीपी के चुनाव चिन्ह के लिए लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र का विकास ही हमारा ध्येय है. पवार ने कहा कि राज्य के हालात को देखते हुए फैसला लिया. सबसे ज्यादा सांसद और विधायक हमारे साथ हैं इसलिए पार्टी का सिंबल भी हमारे पास रहेगा. कई लोग हमारी आलोचना करेंगे परन्तु हम उसे महत्व नहीं देते. हम महाराष्ट्र की प्रगति के लिए काम करते रहेंगे. इसीलिए हमने यह निर्णय लिया है. हमारे अधिकांश विधायक हमारे फैसले से संतुष्ट हैं. हमने एनसीपी पार्टी के साथ इस सरकार का समर्थन किया है. हम सभी चुनाव एनसीपी के नाम पर ही लड़ेंगे.

उन्होंने कहा कि हमने एनसीपी के लगभग सभी विधायकों के साथ शिंदे-फडणवीस सरकार के साथ आने का फैसला लिया. हमने आज शपथ ली और अगले विस्तार में कुछ अन्य मंत्रियों को शामिल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि आज हमने महाराष्ट्र सरकार को समर्थन देने का फैसला किया है और मंत्री पद की शपथ ली है. विभागों पर बाद में चर्चा होगी. राष्ट्रीय स्तर पर सभी पहलुओं पर विचार करते हुए हमने ये फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि कुछ विधायकों से इस वक़्त संपर्क नहीं हो पा रहा क्योंकि वे देश से बाहर हैं लेकिन मैंने उन सभी से बात की है और वे हमारे फैसले से सहमत हैं. उन्होंने कहा कि मोदी के खिलाफ विपक्ष बिखरा हुआ है. विपक्ष आपस में ही लड़ रहे हैं. एनसीपी में सबको मौका मिलेगा. मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द होगा. शिंदे सरकार विकास को लेकर प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि नगालैंड में भी ऐसा ही हुआ था.

ये भी पढ़ें - महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बोले- राज्य मंत्रिमंडल का जुलाई में होगा विस्तार

Last Updated : Jul 2, 2023, 5:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details