दिल्ली

delhi

DRI ने 24 करोड़ रुपये मूल्य की विदेशी सिगरेट जब्त की, पांच व्यक्ति गिरफ्तार

By

Published : May 14, 2023, 6:44 PM IST

महाराष्ट्र में डीआरआई ने 24 करोड़ रुपये की विदेशी सिगरेट जब्त की है. इस मामे में उन्होंने पांच लोगों को गिरफ्तार भी किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुंबई : महाराष्ट्र में राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने 1.2 करोड़ विदेशी सिगरेट जब्त की है, जिनका बाजार में अनुमानित मूल्य 24 करोड़ रुपये है. इस सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. डीआरआई ने रविवार को यह जानकारी दी. डीआरआई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारतीय मानकों के अनुरूप नहीं होने के कारण इस तरह की सिगरेट को भारत में आयात करने पर पाबंदी है. इसमें बताया गया है कि विशेष सूचना के आधार पर प्रतिबंधित सामग्री को एक कंटेनर से जब्त किया गया जिसे मंजूरी के लिए संभवत: ‘अर्शिया फ्री ट्रेड वेयरहाउसिंग जोन’ (एफटीडब्ल्यूजेड) भेजा जाना था. डीआरआई अधिकारियों ने इस कंटेनर की आवाजाही पर निरंतर नजर रखी.

विज्ञप्ति के अनुसार, यह पता चला है कि नवी मुंबई में न्हावा शेवा बंदरगाह से निकाले जाने के बाद कंटेनर को उसके गंतव्य तक पहुंचाए जाने के बजाय एक निजी गोदाम में ले जाया गया, जबकि इसे अर्शिया एफटीडब्ल्यूजेड ले जाया जाना था. डीआरआई अधिकारियों ने तब गोदाम में कंटेनर की जांच की. विज्ञप्ति के अनुसार, जांच के दौरान पता चला कि 40 फुट के समूचे कंटेनर में विदेशी सिगरेट भरकर रखी गई है जिन्हें भारतीय मानकों के अनुरूप नहीं होने के कारण भारत लाने पर प्रतिबंध है.

पढ़ें :MH Violent clash: अकोला में दो समूहों के बीच झड़प, एक की मौत, शहर के कुछ हिस्सों में धारा 144 लागू

विज्ञप्ति के मुताबिक, गिरोह ने सीमा शुल्क अधिकारियों को धोखा देने के लिए सिगरेट को कंटेनर से बाहर निकालकर और आयात दस्तावेजों में घोषित सामान के साथ बदलकर उसकी तस्करी करने की साजिश रची थी. डीआरआई ने कहा कि कंटेनर से विभिन्न ब्रांड की 1.07 करोड़ विदेशी सिगरेट जब्त की गई. इससे पहले भी विदेशी मूल की 13 लाख सिगरेटों का एक और कंटेनर, दूसरे गोदाम से जब्त किया गया था, जिसे उसी सिंडिकेट द्वारा तस्करी की गई थी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details