दिल्ली

delhi

Conrad Sangma stakes claim to form govt in Maghalaya: संगमा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

By

Published : Mar 3, 2023, 1:56 PM IST

Updated : Mar 3, 2023, 10:17 PM IST

मेघालय में नई सरकार के गठन को लेकर खबर आ रही है कि सोमवार 7 मार्च को नेशनल पीपुल्स पार्टी के प्रमुख कोनराड संगमा शपथ ले सकते हैं.

Etv Bharat Conrad Sangma stakes claim to form government
Etv Bharat सरकार गठन से पहले गवर्नर को इस्तीफा सौंपते संगमा

शिलांग:नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड के. संगमा ने शुक्रवार को मेघालय के राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया. राज्य के निवर्तमान मुख्यमंत्री संगमा ने दावा किया कि 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 से अधिक विधायकों के समर्थन के साथ उनके पास स्पष्ट बहुमत है. हालांकि उन्होंने सहयोगी दलों के बारे में कोई जानकारी देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि नयी सरकार सात मार्च को सुबह 11 बजे शपथ लेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में उपस्थित रहने के लिए अपनी रजामंदी दे दी है.

संगमा ने राजभवन जाने से पहले संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, 'हमारे पास स्पष्ट बहुमत है. भाजपा पहले ही समर्थन दे चुकी है. कुछ अन्य ने भी अपना समर्थन दिया है.' मेघालय में 27 फरवरी को विधानसभा की 59 सीटों पर मतदान हुआ था. बृहस्पतिवार को चुनाव के परिणाम सामने आए, जिनमें एनपीपी 26 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. एनपीपी के सहयोगी दल यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) ने 11 सीट पर जीत हासिल की है जबकि 2018 के चुनाव में उसे केवल छह सीट पर जीत मिली थी.

कांग्रेस और ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने पांच-पांच जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दो सीट पर जीत हासिल की है. नवगठित पार्टी वॉयस ऑफ पीपुल्स पार्टी (वीपीपी) ने चार, हिल्स स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) तथा पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट ने दो-दो सीट पर जीत हासिल की है जबकि दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की है.

पढ़ें:PM Modi on BJP victory in NE states : चुनावों में जीत का श्रेय भाजपा सरकारों के कार्यों और कार्यकर्ताओं के समर्पण को जाता है: मोदी

पूर्वोत्तर राज्यों में मिली जीत पर भारतीय जनता पार्टी काफी उत्साहित है. इस मौके पर पीएम मोदी ने राजधानी स्थित बीजेपी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि यह जीत सभी के प्रयास से मिली है. उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि वे लोग पूर्वोत्तर के राज्यों को छोटा बताते हैं. उनके लिए इन राज्यों का कोई महत्व नहीं है. उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियां कहती हैं कि मर जा मोदी, लेकिन देश की जनता कह रही है मत जा मोदी. उन्होंने कहा कि आने वाले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी जीत का परचम लहराएगी.

Last Updated : Mar 3, 2023, 10:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details