दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Lok Sabha Election 2024: आम चुनाव के बाद ही बनेगा संयुक्त विपक्षी मोर्चा: सीताराम येचुरी

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी ने यह बात साफ की है कि 2024 के आम चुनाव के बाद ही सभी विपक्षी दल एक संयुक्त मोर्चा बनाएंगे. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों का सीट बंटवारे का समायोजन राज्य स्तर पर होगा.

By

Published : Apr 13, 2023, 4:32 PM IST

Sitaram Yechury, General Secretary of the Communist Party of India (Marxist)
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी

नयी दिल्ली: यह स्पष्ट करते हुए कि 2024 के आम चुनाव के बाद सभी भाजपा विरोधी विपक्षी दलों का एक संयुक्त मोर्चा बनाया जाएगा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी ने गुरुवार को कहा कि विपक्षी दल राज्य स्तर पर सीट बंटवारे के समायोजन के बाद जाएंगे. नई दिल्ली में नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद येचुरी ने कहा कि सभी विपक्षी दलों का सीट बंटवारे का समायोजन राज्य स्तर पर होगा क्योंकि विपक्षी दल एक-दूसरे के प्रतिद्वंद्वी हैं.

येचुरी ने उदाहरण देते हुए कहा कि केरल में वाम दल कांग्रेस के खिलाफ लड़ते हैं. उन्होंने कहा कि हमारा मकसद 2024 के चुनाव में भाजपा को हराना है और इसके लिए अधिक से अधिक विपक्षी दलों को एक साथ आना चाहिए. जद (यू) के वरिष्ठ नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वर्तमान में 2024 के आम चुनाव से पहले एक मजबूत गठबंधन बनाने के उद्देश्य से दिल्ली स्थित सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से मिलने के लिए नई दिल्ली में प्रचार कर रहे हैं.

गुरुवार को येचुरी से मिलने से पहले नीतीश कुमार ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. येचुरी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि बहुत जल्द विपक्षी नेताओं की एक बैठक होगी, कहा कि चाहे वह 1996, 1998 और 2002 का चुनाव हो, विपक्षी मोर्चा चुनाव के बाद ही सामने आया. उन्होंने दोहराया कि इस दिशा में अभी बातचीत चल रही है और सभी नेता जल्द ही बैठक कर इसे एक मजबूत रूप देंगे.

पढ़ें:सचिन पायलट मामले में राहुल से मिले रंधावा और वेणुगोपाल, अंतिम निर्णय खड़गे लेंगे

विपक्षी दलों के किसी साझा चेहरे के बारे में पूछे जाने पर येचुरी ने कहा कि फिलहाल सभी दल आपस में बातचीत कर रहे हैं. येचुरी ने कहा कि गेंद सही दिशा में लुढ़क रही है. हमें यकीन है कि हम 2024 के चुनाव में बीजेपी को हरा पाएंगे. गौरतलब है कि हाल ही में समाप्त हुए बजट सत्र के दौरान 19 विपक्षी दल बीजेपी के खिलाफ एक साथ आए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details