दिल्ली

delhi

महाराष्ट्र में लॉकडाउन की आशंका, गांव लौटने की तैयारी में 70 फीसद प्रवासी

By

Published : Apr 15, 2021, 10:51 PM IST

महाराष्ट्र में लॉकडाउन की आहट से एक बार फिर प्रवासी मजदूर गांव लौटने को मजबूर हैं. मुंबई के रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर मजदूरों की भारी भीड़ उमड़ने लगी है. प्रवासी मजदूरों को पिछली बार की तरह इस बार भी लॉकडाउन का डर सता रहा है, जिसके चलते वे समय रहते अपने गांव पहुंचना चाहते हैं. लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्टेशन पर भी यही हाल देखने को मिला.

प्रवासी मजदूर गांव लौटे
प्रवासी मजदूर गांव लौटे

मुंबई : कोविड-19 के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार द्वारा सार्वजनिक आवागमन पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों के एक दिन बाद बुधवार को लंबी दूरी की ट्रेन पकड़ने के लिए लोकमान्य तिलक टर्मिनस के बाहर कई लोग एकत्र हो गए.

स्टेशन पर आ रहे लोगों की बड़ी संख्या को देखते हुए मध्य रेलवे ने लोगों से परेशान नहीं होने और रेलवे स्टेशन पर भीड़ नहीं लगाने की अपील की है. रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस ने लोकमान्य तिलक टर्मिनस के बाहर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त बल तैनात भी किया है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के धारावी में छत्तीसगढ़, बंगाल, यूपी और बिहार के मजदूर बड़ी संख्या में रहते है. पानीपुरी, भेलपुरी, निर्माण कार्य जैसे काम से जुड़े ये मजदूर अब घर लौ़टना चाहते हैं.

प्रवासी मजदूर गांव लौटे

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को अगले 15 दिन के लिए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बुधवार रात आठ बजे से एक मई सुबह सात बजे तक पाबंदियां जारी रहेंगी. इसी बीच प्रवासी मजदूर घर लौटना चाह रहे हैं.

कड़े प्रतिबंध लगाने का एलान
गहराते कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीते मंगलवार को बढ़ते कोविड-19 ​​मामलों के मद्देनजर धारा-144 लागू करने सहित राज्य में एक मई तक कड़े प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है.

आवश्यक सेवाओं को मिलेगी छूट
नए दिशानिर्देशों के अनुसार, राज्य में सभी प्रतिष्ठान, सार्वजनिक स्थान, गतिविधियां बंद रहेंगी. केवल आवश्यक सेवाओं को छूट दी जाएगी और उनके संचालन को अप्रतिबंधित किया जाएगा.

पढ़ें : महाराष्ट्र : रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी, पांच लोग गिरफ्तार

रिकार्ड संख्या में संक्रमित मामलों की रिपोर्ट
गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2,00,739 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 1,40,74,564 पहुंच गई है.

1.73 लाख से अधिक लोगों की मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 1,038 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,73,123 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 14,71,877 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,24,29,564 है. वहीं, देश में कुल 11,44,93,238 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details