दिल्ली

delhi

Job trap: नौकरी के झांसे में आकर केरल के युवक मलेशिया में फंसे, ठगी करने वाला हिरासत में

By

Published : Apr 12, 2023, 4:04 PM IST

विदेश में नौकरी करने की लालच में आकर बिना किसी विजा आदि के अवैध तरीके से मलेशिया पहुंचे केरल युवक वहां फंस गए हैं. कितने लोग वहां पर फंसे हैं इसकी पुख्ता जानकारी नहीं मिल सकी है. वहीं परिजनों की शिकायत के बाद पुलिस ने युवकों को भेजने वाले व्यक्ति को हिरासत में ले लिया है.

Kerala Youth Trapped In Malaysia
केरल के युवक मलेशिया में फंसे

इडुक्की (केरल) : विदेशों में नौकरी दिलाने का झांसा देने वाला गिरोह सक्रिय है. इसी तरह केरल के युवकों को नौकरी दिलाने के लिए बिना किसी वैध दस्तावेज से मलेशिया ले जाया गया, इस वजह से यह युवक अब मलेशिया में फंस गए हैं. हालांकि वहां पर कितने लोग फंसे हैं इसकी वास्तविक संख्या के बारे में पता नहीं चल सका है. दूसरी तरफ मलेशिया में फंसे युवकों के परिजनों ने इडुक्की के नेदुमकंदम के रहने वाले ऑगस्टीन पर ठगी करने की शिकायत पुलिस से की है. इस आधार पर पुलिस ने ऑगस्टीन को हिरासत में ले लिया है. युवकों के माता-पिता ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि नौकरी दिलाने का आश्वासन देकर युवाओं के ग्रुप को बिना वीजा के ले जाया गया. बताया जाता है कि छह युवकों ने मलेशिया सुरक्षा अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, जिससे उन्हें बाद में भारत भेज दिया गया.

आरोप है कि इडुक्की के युवकों को अस्सी हजार रुपये तक का वेतन देकर विदेशी नौकरी का झांस देकर मलेशिया ले जाया गया था. इस बारे में ऑगस्टीन के द्वारा मलेशिया में विभिन्न कंपनियों के सुपर मार्केट और पैकिंग विभागों की नौकरी की पेशकश की थी. इतना ही नहीं युवकों के द्वारा नौकरी के लिए ऑगस्टीन को एक लाख से दो लाख रुपये तक दिए गए थे. वहीं युवकों ने अपने परिवार के सदस्यों को बताया कि उन्हें पहले बताया गया था कि चेन्नई पहुंचने पर उन्हें वीजा मिल जाएगा, लेकिन उन्हें थाईलैंड लाने के बाद गुप्त रास्ते से मलेशिया ले जाया गया. इतना ही नहीं युवक आठ घंटे तक जंगल में घूमने और कंटेनर लॉरी और नावों में यात्रा करने के बाद वहां पहुंचे थे.

एक युवक ने मलेशिया पहुंचने के बाद अपने परिवार को बताया कि वहां पहुंचने पर उन्हें ठगी का अहसास हुआ. लेकिन उस समय मोबाइल फोन और अन्य सुविधाओं के अभाव की वजह से वे अपने परिवार को इस बारे में जानकारी नहीं दे सके. युवक के पिता का आरोप है कि ऑगस्टीन ने अपने बेटे के साथ मिलकर इस वारदात को अंजाम दिया है. तस्करी किए गए युवक मलेशियाई सरकार से मदद नहीं मांग सकते क्योंकि वे बिना टूरिस्ट वीजा के मलेशिया में रह रहे हैं. पुलिस ने कहा कि कानूनी विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद वह ऑगस्टीन के खिलाफ मानव तस्करी का मामला दर्ज करने की संभावना पर विचार करेगी.

ये भी पढ़ें - कश्मीर में नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी करने वाला गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details