दिल्ली

delhi

Kejriwal Meets Mamata : केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ लड़ाई में समर्थन जुटाने के लिए ममता से मिले केजरीवाल

By

Published : May 23, 2023, 6:05 PM IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात की (Kejriwal meets Mamata). केजरीवाल के साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान भी थे. पढ़ें पूरी खबर.

Kejriwal, Bhagwant Mann and others with Mamata
ममता के साथ केजरीवाल, भगवंत मान व अन्य

कोलकाता : दिल्ली में सेवाओं पर नियंत्रण संबंधी केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ अपनी लड़ाई में समर्थन जुटाने के लिए देशव्यापी दौरे के तहत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ मंगलवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से कोलकाता में मुलाकात की (Kejriwal meets Mamata). इस बैठक में केजरीवाल के साथ आम आदमी पार्टी (आप) के नेता राघव चड्ढा और आतिशी सिंह ने भी शिरकत की.

नेताओं के बीच बैठक में राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण की स्थापना के संबंध में केंद्र के अध्यादेश पर चर्चा होने की उम्मीद है जिसने उच्चतम न्यायालय के आदेश को उलट दिया है. न्यायालय ने पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था और भूमि से संबंधित सेवाओं को छोड़कर, दिल्ली की निर्वाचित सरकार को सेवाओं का नियंत्रण दिया था.

यहां मुख्यमंत्री सचिवालय के सूत्रों ने यह भी कहा कि इस बैठक में 2024 के राष्ट्रीय चुनावों और विपक्षी दलों के बीच एकता बनाने की संभावना पर चर्चा होने की उम्मीद है.

कोलकाता के लिए यात्रा शुरू करने से पहले केजरीवाल ने ट्वीट किया था, 'आज से देश भर में निकल रहा हूं. दिल्ली के लोगों के हक के लिए. उच्चतम न्यायालय ने बरसों बाद आदेश पारित करके दिल्ली के लोगों के साथ न्याय किया, उन्हें उनके हक दिये. केंद्र सरकार ने अध्यादेश लाकर वो सारे हक वापस छीन लिये.'

उन्होंने कहा, 'जब ये कानून राज्यसभा में आएगा, तो इसे किसी हालत में पास नहीं होने देना. सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों से मिलकर उनका साथ मांगूंगा.'

राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और दानिक्स कैडर के अधिकारियों के स्थानांतरण और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के मामलों को भी देखेगा.

आम आदमी पार्टी ने पहले ही सभी गैर-भाजपा दलों का समर्थन मांगते हुए कहा है कि यह विपक्षी दलों के लिए 'अग्नि परीक्षा का समय' है, और अगर वे देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाना चाहते हैं तो उन्हें एक साथ आना चाहिए.

पढ़ें- West Bengal News: टीएमसी मुखिया ममता बनर्जी ने बीजेपी पर किया हमला, कहा- मेरी पार्टी और परिवार को कर रहे परेशान

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details