दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक : मानसून ने दी दस्तक, सीएम ने की हालात की समीक्षा

कर्नाटक में मानसून ने दस्तक दे दी है और इससे कुछ जिलों में नुकसान भी हुआ है. भारी बारिश से किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. कई पुल पानी में विलीन हो गए हैं और खेतों में पानी भर गया है. वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा मौजूदा हालात की समीक्षा की और निर्देश दिए हैं.

By

Published : Jun 19, 2021, 8:05 PM IST

Karnataka
Karnataka

बेंगलुरु :कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि बाढ़ की संभावना वाले गांवों के निवासियों को नजदीकी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाएगा. राज्य सरकार के अनुसार राज्य में 1,710 बाढ़ संभावित गांव हैं.

कर्नाटक आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि हमने बाढ़ की संभावना के मद्देनजर जिला अधिकारियों को एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. हमें यह सुनिश्चित करना है कि आने वाले दिनों में कोई और नुकसान न हो और बाढ़ संभावित गांवों के लोगों को नजदीकी ऊंचाई वाले स्थानों पर स्थानांतरित किया जाए. उन्होंने कहा कि मानसून बहुत जल्दी आ गया है. बाद में जारी एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि पहली बार राज्य बाढ़ प्रबंधन कार्य योजना-2021 तैयार की गई है.

कर्नाटक में भारी बारिश की वजह से कई जिलों में समस्या खड़ी हो गई है. बेलगावी में वेदगंगा नदी में युवक प्रजावल कुलकर्णी नदी के बीचोबीच धारा में फंस गए. स्थानीय लोगों सहित पुलिस और एनडीआरएफ की टीम उसे बचाने में सफल रही. वहीं मछलियां पकड़ने गया एक आदमी पानी में डूब गया. हालांकि बच्चों को बचाया गया. जानकारी के अनुसार उस्मान साब अत्तारा (52) अपने दो बच्चों के साथ सावदत्ती तालुक के यक्कंडी में मछली पकड़ने गए थे. पिता नदी में डूब गए लेकिन उनके दोनों बेटे तैरकर किनारे पहुंचे. एनडीआरएफ की टीम लापता व्यक्ति की तलाश कर रही है.

कर्नाटक : मानसून ने दी दस्तक

मार्कंडेय नदी में बहा किसान

बेलगावी के काकती गांव के एक किसान सिद्राई डोड्डाराम सुथागट्टी (65) नदी में बह गए. वे हमेशा की तरह खेत में कृषि कार्य पूरा करके अपने घर लौट रहे थे और मार्कंडेय नदी पुल पर हाथ धोने चले गए. स्थानीय लोगों ने बताया कि वह गिरकर बाढ़ में बह गए. तलाशी अभियान जारी है लेकिन बारिश के कारण अभियान में बाधा आ रही है.

पानी में डूबे पुल, कारें क्षतिग्रस्त

जिले में चार दिनों से लगातार हो रही बारिश से कृष्णा, वेदांगंगा, दूधगंगा और हिरण्यकेशी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. निप्पनी तालुक के कई गांवों को जोड़ने वाले पुल पानी में डूब गए हैं. बेलगावी में केएलई अस्पताल के सामने पेड़ गिरने से दो कारें क्षतिग्रस्त हो गईं. निगम कर्मियों और वन विभाग के कर्मियों ने पेड़ को हटाया. इसके बाद कारों को शिफ्ट किया गया. सौभाग्य से कोई हताहत नहीं हुआ है.

खेतों में घुसा पानी

सैकड़ों एकड़ खेतों में पानी घुस गया और फसलों को नुकसान पहुंचा है. बेलगावी के येलुरा गांव के बाहरी इलाके में हजारों एकड़ खेत में पानी भर गया है. वहीं दक्षिण कर्नाटक के कोडागु में भारी बारिश होने से जीप डूब गई. पेड़ और बिजली के खंभे गिरे और ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया. कोडागु जिले में पिछले एक सप्ताह से भारी बारिश हो रही है. कावेरी नदी का जलस्तर बढ़ा है. बारिश से लोग परेशान हैं और जिले में एक और दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है.

कर्नाटक : मानसून ने दी दस्तक

ऑरेंज अलर्ट की घोषणा

जिले में शनिवार शाम तक ऑरेंज अलर्ट की घोषणा की गई और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई. भारतीय मौसम विभाग ने 115.6 मिलीमीटर से 204 मिलीमीटर बारिश का अनुमान जताया है. तालकावेरी, भागमंडलम में बारिश बढ़ गई है और त्रिवेणी संगम में पानी ज्यादातर सड़क से उपर बह रहा है. नापोकलू में नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. बड़े-बड़े पेड़ गिर रहे हैं और सड़क यातायात अस्त-व्यस्त हो गया है. मदिकेरी तालुक में बारिश और हवा से घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और कहीं-कहीं सड़क टूट चुकी है.

नदी में लुढ़की जीप, एनडीआरएफ तैनात

कर्नाटक : मानसून ने दी दस्तक

विराजपेट तालुक में पुल के पास एक जीप नदी में लुढ़क गई. सड़क पर जा रहे जीप चालक ने नियंत्रण खो दिया और नदी में गिर गया. बारिश होने पर स्थानीय लोगों ने विभिन्न वाहनों की मदद से जीप को बाहर निकाला. खतरे वाले इलाकों को चिह्नित करने और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए नोटिस जारी किया गया है. जिले में आपदा की स्थिति में लोगों की सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details