दिल्ली

delhi

Karnataka Oath Taking Ceremony : सिद्धारमैया ने सीएम और डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली

By

Published : May 20, 2023, 9:40 AM IST

Updated : May 20, 2023, 12:57 PM IST

कर्नाटक के कंटीरवा स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया है. इसमें सिद्धारमैया ने नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. वहीं, डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ले ली है.

Etv Bharat8 MLAs took oath today along with CM and DCM at Kantheerava stadium at 12.30 pm
Etv BharatCM के रूप में सिद्धारमैया और DCM के तौर पर शिवकुमार समेत 8 विधायक आज लेंगे शपथ

बेंगलुरु:कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की सिद्धारमैया ने शपथ ग्रहण किया. उपमुख्यमंत्री पद की डीके शिवकुमार ने शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह कंटीरवा स्टेडियम में आयोजित हो रहा है. शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी मौजूद हैं. वहीं, अन्य दिग्गज नेता भी उपस्थित हैं. कर्नाटक में आज मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के समेत कांग्रेस के आठ वरिष्ठ विधायक के मंत्री पद की शपथ लेंगे.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी बेंगलुरु में नव-निर्वाचित कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए. जातिवार, क्षेत्रवार और वरिष्ठता के आधार पर पहले चरण में 8 विधायकों को मंत्री बनने का मौका मिला.

पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष रामलिंगारेड्डी, सतीश जराकीहोली, पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. जी परमेश्वर, पूर्व केंद्रीय मंत्री केएच मुनियप्पा, केपीसीसी चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष एमबी पाटिल, पूर्व मंत्री केजे जॉर्ज, जमीर अहमद मंत्री के रूप में शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन कंटीरवा स्टेडियम में किया गया है.

मंत्री पद के लिए बड़ी संख्या में दावेदार हैं. ऐसे में असंतुष्टों की तादात बढ़ने से बचने के लिए फिलहाल मुट्ठी भर विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. पता चला है कि दिल्ली में शुक्रवार देर रात हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. शुरुआत में सीएम और डिप्टी सीएम समेत 28 विधायकों को मंत्री बनाने का फैसला किया गया था.

लेकिन जिन नेताओं को मंत्री पद नहीं मिलती, उनमें रोष पनपता. इस प्रकार हाईकमान पूर्ण कैबिनेट नहीं बनाने के निर्णय पर पहुंचा. इस बात का पता चला है कि मंत्री पद के दावेदारों की बगावत को रोकने के लिए आलाकमान ने एहतियात के तौर पर पहले चरण में आठ विधायकों को मंत्री पद पर नियुक्त करने का फैसला किया है.

इन सभी नेताओं को शपथ लेने के लिए आज दोपहर 12.30 बजे कंटीरवा स्टेडियम पहुंचने की सूचना दी गई है. भावी मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, केपीसीसी अध्यक्ष डीके शिवकुमार और कांग्रेस नेता शनिवार (आज) सुबह दिल्ली से पहुंचे. मनोनीत मुख्यमंत्री सिद्धारमैया आज सुबह राजभवन को मंत्रियों के रूप में शपथ लेने वाले कांग्रेस विधायकों की सूची भेजेंगे. कांग्रेस आलाकमान अगले सप्ताह या इस महीने के अंत तक दूसरे चरण में शेष मंत्री पदों को भरने के बारे में राज्य के कांग्रेस नेताओं के साथ विचार-विमर्श करेगा.

ये भी पढ़ें-Karnataka CM Oath Ceremony: सोनिया गांधी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल, देखें लिस्ट

मंत्री पद के दावेदारों में मायूसी: मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ मंत्री पद की शपथ लेने की उम्मीद कर रहे मंत्री पद के दावेदार आज काफी मायूस हैं. बताया जाता है कि कुछ नेताओं को मंत्री पद की शपथ लेने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ तैयार होकर आने को कहा गया है. लेकिन आखिरी मिनट में हुए बदलाव ने कई विधायकों को निराश किया है.

ये भी पढ़ें- मंत्रिमंडल के गठन पर चर्चा और वरिष्ठ नेताओं को न्यौता देने दिल्ली पहुंचे सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार

Last Updated : May 20, 2023, 12:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details