दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 6, 2022, 9:49 PM IST

ETV Bharat / bharat

स्वतंत्रता सेनानी और पंडित नेहरू के कार चालक रहे मोनप्पा गौड़ा का निधन

स्वतंत्रता सेनानी मोनप्पा गौड़ा कोरमबडका (102) (Monappa Gowda Korambadka) का गुरुवार को निधन हो गया है. उनके परिवार में एक पुत्र और तीन पुत्रियां हैं.

driver-of-former-pm-neharu-passes-away
पं. नेहरू के कार चालक रहे मोनप्पा गौड़ा का निधन

सुलिया (दक्षिण कन्नड़): स्वतंत्रता सेनानी मोनप्पा गौड़ा कोरमबडका (102) (Monappa Gowda Korambadka) का गुरुवार को निधन हो गया है. वह उम्र संबंधी बीमारी से जूझ रहे थे. स्वतंत्रता सेनानी पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के ड्राइवर थे. इसके अलावा उन्होंने उपन्यासकार शिवराम कारंत, पूर्व सांसद श्रीनिवास माल्या और पूर्व सीएम केंगल हनुमंतैया के लिए भी ड्राइवर के रूप में काम किया था. बताया जाता है कि पंडित जवाहर लाल नेहरू के मंगलौर आने पर मोनप्पा गौड़ा ही कार के ड्राइवर बने थे.

इतना ही नहीं अपने प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान तीन बार दक्षिण कन्नड़ जिले में मंगलुरु का दौरा किया था. उस समय मैंगलोर के तत्कालीन सांसद श्रीनिवास माल्या ने नेहरू के लिए कार की व्यवस्था करने के लिए होटल ताजमहल से संपर्क किया था, जब वे मंगलुलु आ रहे थे. उस समय होटल ताजमहल की कार के ड्राइवर मोनप्पा गौड़ा ही थे.

मोनप्पा गौड़ा नेहरू की कार के ड्राइवर थे, जो उन्हें मंगलुरु हवाई अड्डे से मंगलुरु लाए और उन्हें वापस हवाई अड्डे पर छोड़ने गए. यहां तक ​​कि जब नेहरू तीन बार मंगलुरु आए, तब भी मोनप्पा गौड़ा ही नेहरू के कार चालक थे. सुलिया तालुक के कनकमजलु गांव के स्वतंत्रता सेनानी मोनप्पा गौड़ा कोरमबडका के परिवार में एक बेटा वेंकटरमण कोरमबडका के अलावा तीन बेटियां कमला, विमला और कुसुमा हैं.

ये भी पढ़ें - राजू श्रीवास्तव के बाद कॉमेडियन पराग कंसारा का निधन, हास्य जगत में शोक की लहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details