दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

विदेश मंत्री जयशंकर कंबोडियाई नरेश से मिले, कहा- भारत की यात्रा मजबूत सभ्यतागत बंधन की करती है पुष्टि

विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने मंगलवार को कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी (Cambodian King Norodom Sihamoni) से मुलाकात की. विदेश मंत्री ने कहा कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत सभ्यतागत बंधन को पुष्ट करती है.

By

Published : May 30, 2023, 4:41 PM IST

Jaishankar meets Cambodian King
विदेश मंत्री जयशंकर कंबोडियाई नरेश से मिले

नई दिल्ली :कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी (Cambodian King Norodom Sihamoni) से मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने मुलाकात की. विदेश मंत्री ने कहा कि राजा नोरोडोम की यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत सभ्यतागत बंधन की पुष्टि की करती है. इस सिलसिले में एस जयशंकर ने अपने एक ट्वीट में कहा कि'कंबोडिया के राजा एचएम नोरोडोम सिहामोनी से मुलाकात करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं. दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, उनकी यात्रा हमारे बीच मजबूत सभ्यतागत बंधन की पुष्टि करती है, जो आज विरासत संरक्षण, खनन, जल संरक्षण और सामाजिक-आर्थिक परियोजनाओं में सहयोग में व्यक्त किया गया है.'

इससे पहले कंबोडिया के राजा के भारत पहुंचने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया था. कंबोडियाई नरेश महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए राज घाट भी गए. वह अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. राजा सिहामोनी अपनी पहली तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर सोमवार को भारत पहुंचे थे.

बता दें कि भारत आईटीईसी (ITEC) के तहत प्रशिक्षण स्लॉट और आईसीसीआर (ICCR) के तहत छात्रवृत्ति के माध्यम से क्षमता निर्माण और मानव संसाधन विकास में कंबोडिया की सक्रिय रूप से सहायता करता है. साथ ही भारत ने विकासात्मक परियोजनाओं के लिए अनुदान और रियायती ऋण भी दिए हैं. प्राचीन मंदिरों का संरक्षण और अंगकोर वाट का जीर्णोद्धार का कार्य भारत सरकार के वित्त पोषण के तहत किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें - कंबोडिया के राजा सिहामोनी को राष्ट्रपति भवन में दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details