दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राहुल गांधी के ट्रैक्टर मार्च के चलते हटाए गए दिल्ली पुलिस कमिश्नर ?

राहुल गांधी के ट्रैक्टर मार्च के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर का चार्ज देख रहे बालाजी श्रीवास्तव को उनके पद से हटा दिया गया है. उनकी जगह राकेश अस्थाना को पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है. इसके बाद से यह चर्चा है कि संसद के समीप आये ट्रैक्टर ने सुरक्षा में सेंध का खुलासा किया है. इसकी वजह से बालाजी श्रीवास्तव को पुलिस कमिश्नर का पद गंवाना पड़ा.

By

Published : Jul 28, 2021, 10:31 AM IST

दिल्ली पुलिस कमिश्नर
दिल्ली पुलिस कमिश्नर

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव की जगह मंगलवार को राकेश अस्थाना को कमिश्नर नियुक्त किया गया. इसे लेकर कहा जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ट्रैक्टर मार्च की वजह से बालाजी श्रीवास्तव पर गाज गिरी है. सुरक्षा में इसे एक बड़ी चूक माना गया है. संसद भवन तक राहुल गांधी ट्रैक्टर लेकर पहुंच गए और पुलिस या अन्य एजेंसी को इसकी भनक तक नहीं लगी. फिलहाल पुलिस ने इस प्रकरण को लेकर एफआईआर दर्ज कर ली है.

जानकारी के अनुसार बीते सोमवार को राहुल गांधी ट्रैक्टर लेकर नई दिल्ली की सड़कों पर निकले थे. ट्रैक्टर पर सवार होकर वह संसद भवन के पास जा पहुंचे थे. इस मामले में बिना नंबर प्लेट के ट्रैक्टर को जब्त कर कुछ नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया था. हालांकि शाम को उन्हें छोड़ दिया गया था. छानबीन के दौरान पुलिस को पता चला कि यह ट्रैक्टर हरियाणा से चोरी-छिपे कंटेनर में नई दिल्ली तक लाया गया था. यहां एक सांसद के घर पर इसे उतारा गया और वहां उस पर बैनर लगाए गए. इसके बाद सोमवार सुबह राहुल गांधी इसे लेकर दिल्ली की सड़क पर निकले थे.

सूत्रों की मानें तो इसे सुरक्षा में बड़ा चूक माना गया है. इस बाबत दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है. पुलिस टीम ने इंजन एंड चेसिस नंबर की मदद से पता लगाया कि यह ट्रैक्टर सोनीपत में रहने वाले अजय का है. इसे दिल्ली पहुंचाने वाला कैंटर भी सोनीपत का है. उसका मालिक सुरेंद्र बताया गया है. इस मामले में पुलिस दोनों से जल्द पूछताछ करेगी. पुलिस यह जानने की कोशिश कर रही है कि किसके इशारे पर यह काम किया गया है.

पुलिस को पता चला है कि वह अपने साथ सांसद का एक पत्र भी लेकर आये थे. उन्हें जब जांच के लिए रोका गया तो उन्होंने बताया कि इसमें सांसद के घर का सामान है. हालांकि यह साफ नहीं हुआ है कि सांसद का यह पत्र असली था या फर्जी.

ये भी पढ़ें-राहुल गांधी के ट्रैक्टर मार्च को लेकर पुलिस की जांच, कहां से आया ट्रैक्टर ?

उधर इस घटना के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर का चार्ज देख रहे बालाजी श्रीवास्तव को उनके पद से हटा दिया गया है. रात को उनकी जगह राकेश अस्थाना को पुलिस कमिश्नर बना दिया गया है. इसके बाद से यह चर्चा है कि संसद के समीप आये ट्रैक्टर ने सुरक्षा में सेंध का खुलासा किया है. इसकी वजह से बालाजी श्रीवास्तव को पुलिस कमिश्नर का पद गंवाना पड़ा. हालांकि अभी तक इसकी स्पष्ट वजह सामने नहीं आई है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस कमिश्नर बने 1984 बैच के IPS अधिकारी राकेश अस्थाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details