दिल्ली

delhi

बड़ी सफलता : भारत ने किया स्‍वदेशी लॉन्ग रेंज बम का सफल परीक्षण

By

Published : Oct 29, 2021, 5:16 PM IST

Updated : Oct 29, 2021, 5:42 PM IST

भारत ने स्‍वदेशी लॉन्ग रेंज बम का सफल परीक्षण किया है. लॉन्ग रेंज बम का परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और भारतीय वायुसेना की टीम ने मिलकर किया है.

भारत ने किया स्‍वदेशी लॉन्ग रेंज बम का सफल परीक्षण
भारत ने किया स्‍वदेशी लॉन्ग रेंज बम का सफल परीक्षण

नई दिल्ली : भारत ने स्‍वदेशी लॉन्ग रेंज बम का सफल परीक्षण किया है. लॉन्ग रेंज बम का परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और भारतीय वायुसेना की टीम ने मिलकर किया है.

डीआरडीओ (DRDO) ने बताया कि लंबी दूरी का बम भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों से निकलने के बाद निर्दिष्ट सीमाओं के भीतर सटीकता के साथ एक लंबी दूरी पर भूमि-आधारित लक्ष्य के लिए निर्देशित किया गया. इसके साथ ही डीआरडीओ ने कहा कि इस बम का निशाना अचूक है.

गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार को भारत ने अपनी सैन्य शक्ति में इजाफा करते हुए सतह से सतह पर प्रहार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण-प्रक्षेपण किया था, जो अत्यंत सटीकता के साथ 5,000 किलोमीटर तक के लक्ष्य पर निशाना साध सकती है.

यह भी पढ़ें-बड़ी सफलता : भारत ने 5,000 किमी तक प्रहार की क्षमता वाली अग्नि-5 मिसाइल का किया सफल परीक्षण

अग्नि-V रिंग-लेजर जायरोस्कोप आधारित नेविगेशन के कारण यह टारगेट पर सटीक वार करती है. यह मिसाइल डेढ़ टन तक न्यूक्लियर हथियार अपने साथ ले जा सकती है. इसकी स्पीड मैक 24 है, यानी ध्वनि की स्पीड से 24 गुना ज्यादा. अग्नि-V को कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है. यह मिसाइल न्यूक्लियर वॉरहेड ले जाने में सक्षम है.

Last Updated : Oct 29, 2021, 5:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details