दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गोवा में लगी छत्रपति शिवाजी महाराज की सबसे ऊंची प्रतिमा, सीएम प्रमोद सावंत ने किया अनावरण

गोवा के चिखली में छत्रपति शिवाजी महाराज की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया गया. यह प्रतिमा 23 फीट ऊंची है और इसे मोरगांव की छत्रपति शिवाजी महाराज मेमोरियल कमेटी ने बनवाया है.

By

Published : Jun 7, 2022, 1:54 PM IST

Chhatrapati Shivaji Maharaj in Goa
Chhatrapati Shivaji Maharaj in Goa

पणजी : गोवा के चिखली में मंगलवार को शिवराज्याभिषेक दिवस के मौके पर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया गया. गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने इस प्रतिमा का अनावरण किया. इसका निर्माण कराने वाले मोरगांव की छत्रपति शिवाजी महाराज मेमोरियल कमेटी का दावा है कि यह शिवाजी महाराज की भारत में सबसे ऊंची प्रतिमा है. यह प्रतिमा 23 फीट ऊंची है.

गोवा के चिखली में छत्रपति शिवाजी महाराज की 23 फीट ऊंची प्रतिमा.

महाराष्ट्र के औरंगाबाद के क्रांति चौक पर भी शिवाजी महाराज की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाने का दावा किया जाता है. औरंगाबाद में लगी शिवाजी की प्रतिमा 21 फीट ऊंची है. उस प्रतिमा को 31 फीट की ऊंचे एक आसन पर स्थापित किया गया है, जिससे प्रतिमा की कुल ऊंचाई 52 फीट हो गई है. गोवा में मंगलवार को लगाई गई प्रतिमा में शिवाजी महाराज हैं. इस लिहाज से इसे सबसे ऊंची प्रतिमा कहा जा रहा है. अनावरण समारोह में मौजूद मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने कहा कि शिवाजी महाराज की यह प्रतिमा युवाओं को प्रेरित करेगी. उन्होंने लोगों से शिवाजी महाराज के सुशासन से सीख लेने की अपील की.

राज्याभिषेक दिवस क्या है : 6 जून 1674 को छत्रपति शिवाजी महाराज ने मराठा साम्राज्य की कमान संभाली थी. इस तिथि को रायगढ़ में शिवाजी महाराज को ताज पहनाया गया था और उन्होंने मराठा साम्राज्य पर शासन करना शुरू किया था. इस दिन को महाराष्ट्र में राज्याभिषेक सोहला या शिवराज्याभिषेक सोहला के नाम से भी जाना जाता है.

पढ़ें : हिजाब मुद्दा: 24 छात्राएं एक सप्ताह के लिए कक्षा से प्रतिबंधित

ABOUT THE AUTHOR

...view details