दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 2, 2022, 4:33 PM IST

Updated : Nov 2, 2022, 6:18 PM IST

ETV Bharat / bharat

भारत ने किया BMD इंटरसेप्टर एडी-1 मिसाइल के दूसरे चरण का सफल परीक्षण

भारत ने ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से दूसरे चरण की बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस (BMD) इंटरसेप्टर एडी-1 मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और एडी-1 के सफल उड़ान परीक्षण से जुड़ी अन्य टीमों को बधाई दी है.

interceptor AD-1 missile
मिसाइल के दूसरे चरण का सफल परीक्षण किया

भुवनेश्वर : डीआरडीओ ने बुधवार को एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस (BMD) इंटरसेप्टर एडी-1 मिसाइल के दूसरे चरण का परीक्षण सफलतापूर्वक कर लिया है. परीक्षण के दौरान विभिन्न भौगोलिक स्थानों पर स्थित सभी बीएमडी हथियार प्रणाली तत्वों के साथ मिसाइल ने उड़ान भरी. बता दें कि एडी-1 लंबी दूरी की इंटरसेप्टर मिसाइल है, जिसे लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ-साथ हवाई जहाजों के कम एक्सो-वायुमंडलीय और एंडो-वायुमंडलीय अवरोधन दोनों के लिए डिजाइन किया गया है. यह टू-स्टेज वाली ठोस मोटर द्वारा संचालित है और लक्ष्य तक सटीक रूप दागने के लिए स्वदेशी रूप से विकसित एडवांस कंट्रोल सिस्टम, नेविगेशन और गाइडेंस एल्गोरिदम से लैस है.

डेटा को कैप्चर करने के लिए लगाए गए रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग स्टेशनों सहित कई रेंज सेंसर द्वारा कैप्चर किए गए डेटा में पाया गया है कि फ्लाइट टेस्ट के दौरान सभी सब-सिस्टमों ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और एडी-1 के सफल उड़ान परीक्षण से जुड़ी अन्य टीमों को बधाई दी और कहा कि यह एडवांस तकनीकों के साथ एक अद्वितीय प्रकार का इंटरसेप्टर है जो दुनिया में बहुत कम देशों के पास उपलब्ध है. यह भारत की बीएमडी क्षमता को अगले स्तर तक और मजबूत करेगा. इससे पहले अक्टूबर में अग्नि प्राइम न्यू जेनरेशन बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था.अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया था कि नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का 21 अक्टूबर को ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था.

ये भी पढ़ें - भारत ने मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Last Updated : Nov 2, 2022, 6:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details