दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 10, 2021, 5:29 PM IST

ETV Bharat / bharat

Weather Forecast: उत्तर-पश्चिमी राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा, जानें कब होगा ऐसा

देश में मानसून ने भले ही दस्तक दे दी है, लेकिन अभी उत्तर और पश्चिम भारत में पहुंचने में देरी होने की वजह से गर्मी सितम ढा रही है. लेकिन शनिवार को मौसम विभाग की भविष्यवाणी लोगों को राहत देने वाली है.

weather news, Monsoon update
बारिश

नई दिल्ली:बीते कई दिनों से गर्मी और उमस के सितम से परेशान चल रहे उत्तर और पश्चिम भारत के लोगों को राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग की ओर से शनिवार को भविष्यवाणी (National Weather Forecast ) की गई है कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत (North West India) में खूब बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में 10 जुलाई से 14 जुलाई तक बारिश के लिए येलो अलर्ट है.

बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाएं दिल्ली, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान तक पहुंचे के बाद उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गई हैं। इसके अलावा, इन क्षेत्रों में निम्न स्तर की सापेक्ष आर्द्रता भी बढ़ गई है. अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं और मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहा तो अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत में जमकर बारिश होने की संभावना है.

10 से 13 जुलाई के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना है. हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11-13 जुलाई के दौरान और राजस्थान में 10-12 जुलाई को कुछ जगहों पर वर्षा होगी.

केरल के लिए येलो अलर्ट जारी

केरल (Kerala Weather Update) के वायनाड, कोझीकोड और मलप्पुरम जिलों के लिए रविवार को ऑरेंज अलर्ट और पालक्काड, त्रिशूर, इडुक्की तथा एर्नाकुलम जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इस बीच कोट्टायम, इडुक्की, मलप्पुरम, कोझीकोड और कन्नूर जिलों के लिए शनिवार को ऑरेंज अलर्ट और तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथित्ता जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार, कोट्टायम में शनिवार को सुबह 10 बजे तक 15 सेंटीमीटर तक बारिश हुई जबकि तिरुवनंतपुरम जिले में 1.7 सेंटीमीटर और एर्नाकुलम में 10.7 सेमी. तक बारिश हुई.

मछुआरों और केरल के तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए 10 जुलाई से 13 जुलाई तक के लिए जारी मौसम चेतावनी में कहा गया है कि केरल के तट पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल रही है. मछुआरों को इस अवधि के दौरान समुद्र में न जाने की सलाह दी जाती है.

पढ़ें: मानसून की बारिश के लिए दिल्ली को करना होगा और इंतजार

आपकाे बता दें कि रेड अलर्ट (red alert) का मतलब होता है 24 घंटों में 20 सेमी. से अधिक की अत्यधिक भारी बारिश जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है छह सेमी. से 20 सेमी. तक बहुत भारी बारिश. येलो अलर्ट का मतलब छह से 11 सेमी. तक भारी बारिश हाेता है.

मध्य प्रदेश में 10 दिन बाद मानसून फिर सक्रिय

मध्य प्रदेश (MP Weather Update) में करीब 10 दिनों के अंतराल के बाद मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. शनिवार को राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई जिससे पारा नीचे चला गया और लोगों को उमस भरे मौसम से थोड़ी राहत मिली.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बातचीत में बताया कि राज्य में 11 से 16 जुलाई के बीच अच्छी बारिश होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि मानसून थोड़े विराम के बाद धीरे-धीरे मध्य प्रदेश में सक्रिय हो रहा है. अरब सागर में दक्षिण-पश्चिम हवाएं उठ रही हैं जिससे राज्य में नमी आ रही है.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा रविवार को उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है जिससे मध्य प्रदेश में और नमी आएगी. साहा ने बताया कि शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में गुना के कुम्भराज शहर में सबसे अधिक 72 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि सिंगरौली के सराय इलाके में 66.4 मिमी. बारिश हुई. इस अवधि के दौरान भोपाल के कोलार इलाके में 4.8 मिमी. बारिश हुई जबकि इंदौर के देपालपुर और महू इलाकों में क्रमश: 10.5 मिमी. और छह मिमी. बारिश हुई. बारिश के कारण तापमान कुछ हद तक कम हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details