दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आईबी, रॉ प्रमुखों को मिला एक साल का सेवा विस्तार

सीबीआई के नए निदेशक की नियुक्ति के दो दिन बाद, केंद्र ने गुरुवार को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के सचिव सामंत कुमार गोयल और इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के निदेशक अरविंद कुमार को एक-एक साल का सेवा विस्तार दिया है.

By

Published : May 27, 2021, 8:06 PM IST

Updated : May 27, 2021, 9:43 PM IST

आईबी, रॉ प्रमुख
आईबी, रॉ प्रमुख

नई दिल्ली : सीबीआई के नए निदेशक की नियुक्ति के दो दिन बाद, केंद्र ने गुरुवार को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के सचिव सामंत कुमार गोयल और इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के निदेशक अरविंद कुमार को एक-एक साल का सेवा विस्तार दिया है.

दोनों ही आईपीएस अधिकारी 1984 बैच के हैं. इनमें गोयल पंजाब कैडर से और कुमार असम-मेघालय कैडर से हैं. देश के आंतरिक और बाहरी खुफिया विंग के प्रमुखों का दो साल का निश्चित कार्यकाल होता है.

पढ़ें -सुबोध जायसवाल ने संभाला सीबीआई निदेशक का पद, खुफिया विभाग में रहा है लंबा अनुभव

भारत की प्रमुख एजेंसी सीबीआई, जो कि 100 दिनों से अधिक समय से एक तदर्थ निदेशक के अधीन काम कर रही थी, उसे भी अब एक पूर्णकालिक निदेशक मिल गया है. वहीं जल्द ही अन्य जांच एजेंसियों और अर्धसैनिक बलों में एनआईए, एसपीजी, बीएसएफ, सीआईएसएफ और आईटीबीटी को भी नए प्रमुख मिल जाएंगे.

रॉ के सचिव सामंत कुमार गोयल की सेवा को एक साल बढ़ाया गया

नार्थ ब्लॉक के सूत्रों के मुताबिक आईपीएस अधिकारियों ने खुफिया एजेंसियों और अर्धसैनिक बलों के शीर्ष पर पहुंचने के लिए पैरवी शुरू कर दी है. इनमें 1984 बैच के गुजरात कैडर के राकेश अस्थाना सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ ) के रुप में 31 जुलाई को व असम-मेघायल कैडर के राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के प्रमुख वाईसी मोदी 31 मई को रिटायर होने वाले हैं.

दोनों अधिकारी सीबीआई निदेशक के पद के शीर्ष दावेदारों में से थे, लेकिन चयन समिति की बैठक में, 2019 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए उनका नाम हटा दिया गया, जिसमें कहा गया है कि सेवानिवृत्ति के लिए छह महीने से कम का समय बचे रहने से कोई भी अधिकारी नियुक्त नहीं किया जाना चाहिए.

आईबी के निदेशक अरविंद कुमार की सेवा को एक साल बढ़ाया गया

एसपीजी व अन्य एजेंसियों को जल्द मिलेंगे नए प्रमुख

सूत्रों के अनुसार, 1987 बैच के केरल कैडर के आईपीएस अधिकारी तथा वर्तमान में विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के निदेशक अरुण कुमार सिन्हा बीएसएफ के नए डीजी हो सकते हैं. जबकि सुबोध कुमार की सीबीआई निदेशक के रुप में नियुक्ति के बाद 1987 बैच के मध्यप्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी सुधीर कुमार सक्सेना को केंद्रीय औद्योगिक बल के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है, उन्हें बल का स्थायी प्रभार दिया जा सकता है.

इसके अलावा वर्तमान में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक तथा हरियाणा कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी एसएस देसवाल भी अगस्त में रिटायर होंगे. सूत्रों के अनुसार पंजाब कैडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी और वर्तमान में पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता आईटीबीटी के अगले प्रमुख हो सकते हैं.

Last Updated : May 27, 2021, 9:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details