दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

काम आई PM मोदी की प्रेरणा, अब लखनऊ में ड्रोन से होगी 'होम डिलीवरी'

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तारीफ पा चुके यूपी के टेक्निशियन मिलिंद राज लखनऊ में अगले महीने से ड्रोन के जरिए घरेलू सामान की होम डिलीवरी करने की तैयारी में हैं. उनका कहना है कि बाद में वह अन्य कंपनियों को भी अपने साथ जोड़ेंगे.

By

Published : Sep 20, 2021, 8:34 PM IST

Updated : Sep 20, 2021, 8:48 PM IST

ड्रोन के जरिए घरेलू सामान की होम डिलीवरी
ड्रोन के जरिए घरेलू सामान की होम डिलीवरी

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तारीफ बटोर चुके मिलिंद राज अगले महीने से ड्रोन के जरिए घरेलू सामान की होम डिलीवरी (Home delivery through drones) करने की तैयारी में हैं. ड्रोन बनाने वाले टेक्नीशियन मिलिंद राज ने अपनी कंपनी में ही इसका इस्तेमाल करने का मन बनाया है. उनका कहना है कि वह बाद में स्वीगी, जोमैटो, ग्रॉफर और अमेजन जैसी कंपनियों को जोड़ने की तैयारी भी कर रहे हैं.

मिलिंद राज वही टेक्निशियन है, जिसके रोबोट ने 2018 में राजधानी में आयोजित इन्वेस्टर्स समिति के उद्घाटन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन किया था. मिलिंद इससे पहले भी नेशनल सिक्योरिटी और कोरोना में दवा छिड़काव को लेकर बेहतरीन ड्रोन बना चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिलिंद के रोबोट को देख कर उसको शाबासी दी थी और जीवन में बहुत आगे जाने की प्रेरणा दी थी.

ड्रोन बनाने वाले टेक्नीशियन मिलिंद राज

मिलिंद राज ने बताया कि वह फिलहाल केवल राजधानी के लिए एक कंपनी बना रहे हैं, जो ड्रोन के जरिये लोगों की जरूरत का सामान घर भेजेगी. एक बार कामयाबी मिलने पर वह आगे बड़ी कंपनियों को भी जोड़ेंगे. इस तरह डिलीवरी का समय चौथाई से भी कम होगा.

भारत के बाहर ड्रोन के जरिये होम डिलीवरी सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन भारत में अभी यह न के बराबर ही है. मिलिंद ने अपने नए ड्रोन का परीक्षण किया है और यह कामयाब रहा है. यह ड्रोन छत पर, बालकनी में और अपार्टमेंट के कपाउंड में डिलीवरी दे पाएंगे.

पढ़ें- क्या 2030 में भारत के एयर स्पेस में परिंदों से ज्यादा ड्रोन उड़ रहे होंगे ?

इस व्यवस्था के तहत आसमान से जब ड्रोन नीचे उतरेगा, तो वह कुछ ऊंचाई से स्वचालित रस्सी के जरिए डिलीवरी को ड्रॉप कर देगा. मिलिंद राज ने बताया कि हमारी तैयारी पूरी है और लखनऊ तो क्या उत्तर प्रदेश में यह अपने आप में पहला प्रयोग होगा. इसमें बहुत कम समय में सामानों की होम डिलीवरी आसमान के जरिए की जा सकेगी.

कलाम ने ये दी थी उपाधि

मिलिंद को साल 2014 में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने ड्रोन मैन ऑफ इंडिया की उपाधि दी थी. वह लखनऊ के गोमती नगर इलाके में रहते हैं. इस फील्ड में उन्हें बचपन से रुचि है. उन्होंने तीसरी क्लास में ही इलेक्ट्रिक शॉर्पनर बना दिया था. जब वह 7वीं में पढ़ते थे तो क्वांटा रोबोटिक्स जैसे इंटरनेशनल इवेंट में 30 देशों को हराकर सेकंड प्राइज जीता था.

Last Updated : Sep 20, 2021, 8:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details