दिल्ली

delhi

Delhi liquor Scam: जेल में मनेगी सिसोदिया की होली, 20 मार्च तक के लिए भेजे गए तिहाड़ जेल

By

Published : Mar 6, 2023, 2:35 PM IST

Updated : Mar 6, 2023, 5:50 PM IST

दिल्ली शराब घोटाले में गिरफ्तार पूर्व डिप्टी CM मनीष सिसोदिया को कोर्ट ने 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया. यानी अब सिसोदिया की होली जेल में ही मनेगी. उनकी रिमांड सोमवार को खत्म हो गई. जिसके बाद CBI ने कोर्ट में पेश कर कहा कि अभी रिमांड की जरूरत नहीं है. 15 दिन बाद आवश्यकता पड़ सकती है.

delhi  news
पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली: दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की होली इस बार तिहाड़ जेल में मनेगी. राउज एवेन्यू कोर्ट ने सिसोदिया को 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया. वहां पहले से ही केजरीवाल सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन बंद है. शराब घोटाले में गिरफ्तार सिसोदिया को CBI ने 4 मार्च को लगातार दूसरी बार रिमांड पर लिया था.

रिमांड की अवधि खत्म होने के बाद सोमवार को अदालत में पेश किया गया. सुनवाई के दौरान केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने अपनी दलील रखी और उसके बाद अदालत ने AAP नेता को न्यायिक हिरासत में भेजने के निर्देश दिए .कोर्ट से CBIके वकील ने कहा कि एक तरफ प्रोसिडिंग चल रही है और दूसरी तरफ मीडिया में कहा जा रहा है कि हिरासत इनलीगल है. इस पर सिसोदिया के वकील ने कहा कि CBI यह भी तो बताएं की कह कौन रहा है? तब जज ने कहा कि उन्हें इसे चुनौती देने दीजिए.

गीता देने की मांग कीः सिसोदिया ने सुनवाई के दौरान कोर्ट से गीता और पेन-कॉपी देने की मांग की. जिसे स्वीकार करते हुए कोर्ट ने कहा कि उन्हें दवाई उपलब्ध कराई जाएं. डायरी, पेन, गीता, चश्मे दिए जा सकते हैं. इसके अलावा विपश्यना के लिए उन्हें मेडिटेशन सेल में रखा जाएं.

बेल पर 10 मार्च को सुनवाईः पूर्व उपमुख्यमंत्री ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी है. साथ ही जमानत की अर्जी भी लगाई है, जिस पर 10 मार्च को सुनवाई होगी. फिलहाल सिसोदिया ने अपनी पत्नी और मां की बीमारी की दलील देकर नरमी बरतने की अपील की थी, उसे कोर्ट ने नहीं माना.

सिसोदिया मामले में कब-कब क्या हुआ

  1. 17 अगस्त 2022:आबकारी घोटाले में CBI ने FIR की, सिसोदिया आरोपी नंबर एक.
  2. 19 अगस्त 2022: सिसोदिया के सरकारी आवास पर CBI की रेड.
  3. 17 अक्टूबर 2022: 9 घंटे तक पूछताछ की.
  4. 19 फरवरी 2023: CBI ने दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया, मगर सिसोदिया ने और समय मांगा.
  5. 26 फरवरी 2023: सिसोदिया CBI मुख्यालय पहुंचे तो पूछताछ में सहयोग नहीं करने पर गिरफ्तार कर लिया.
  6. 27 फरवरी 2023:सिसोदिया को राउस एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया, जहां 5 दिन की रिमांड मिली.
  7. 4 मार्च 2023: दोबारा CBI को दो दिन की रिमांड मिली.
  8. 6 मार्च 2023:कोर्ट ने 20 मार्च तक के लिए न्याययिक हिरासत में भेज दिया.

ये भी पढ़ें:Land For Job Scam: पटना में राबड़ी आवास पर सीबीआई की दबिश, जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में पूछताछ

उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सिसोदिया की गिरफ्तारी को पहले दिन से ही गलत बता रहे हैं. आज उन्होंने दक्षिणी दिल्ली में आश्रम फ्लाईओवर एक्सटेंशन के उद्घाटन के मौके पर भी कहा कि केंद्र सरकार विपक्ष को परेशान करने के लिए जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है. जनता द्वारा चुनी हुई सरकार को अपने हिसाब से काम नहीं करने दिया जा रहा है, इस पर अब सभी विपक्षी दलों को सोचने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें:Poster War in Delhi: अब कांग्रेस का पोस्टर वॉर, सिसोदिया को लेकर लिखा- जो भ्रष्टाचारी है, वही देशद्रोही है

Last Updated : Mar 6, 2023, 5:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details