दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 14, 2023, 6:20 PM IST

ETV Bharat / bharat

Himachal Pradesh: देवभूमि पर बरपा कुदरत का कहर, 24 घंटे में 42 लोगों की मौत, कई घायल, शिमला से लेकर मंडी तक रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश मौत का तांडव मचा रही है. प्रदेश के हर जिले में हो रही बारिश अपने साथ तबाही लेकर आई है जिससे जान और माल का काफी नुकसान हुआ है. बीते 24 से 48 घंटे में बारिश के साथ लैंडस्लाइड, फ्लैश फ्लड या बादल फटने के कारण मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. (Himachal Flood) (Himachal rains) (Himachal Cloudburst)

Etv Bharat
Etv Bharat

शिमला :हिमाचल प्रदेश में मौसम एक बार फिर डरा रहा है. पिछले करीब 48 घंटे से हो रही लगातार बारिश के कारण जान और माल का काफी नुकसान हुआ है. इस साल मानसून ने हिमाचल में तांडव मचाया हुआ है. बीते महीने 8 और 9 जुलाई की रात को जो कहर बरपा उसकी यादें एक बार फिर ताजा हो रही हैं. बीते 24 घंटे में हुई बारिश के कारण प्रदेशभर में मौत का तांडव देखने को मिल रही है.

अब तक 42 की मौत- प्रदेशभर में लगातार बारिश के कारण मची तबाही कई जिंदगियां लील गई हैं. शिमला से लेकर सोलन और मंडी से हमीरपुर तक कई जिलों में बारिश तांडव मचा रही है. मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. प्रदेशभर में बारिश के कारण हुए लैंडस्लाइड में घायलों से लेकर नदी नालों में आए फ्लैश फ्लड में कई लोगों के बहने की भी खबरें मिल रही हैं. जबकि कई जगहों पर प्रशासन की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है और हर बीतते वक्त के साथ मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है.

मंडी में एक घर ढहा, एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत

मंडी जिले में 19 लोगों की मौत- मंडी जिले के द्रंग में भी एक परिवार आसमान से बरसी आफत की जद में आ गया. यहां सेगली पंचायत में भारी बारिश के कारण एक मकान ढह गया. मलबे से 7 लोगों के शव निकाल गए जो एक ही परिवार के थे. इसके अलावा 3 लोगों को रेस्क्यू किया गया. मंडी जिले के इस दुर्गम इलाके में मौसम भारी बारिश के कारण रास्ते और सड़कें टूट गई हैं जिसके कारण रेस्क्यू टीम भी काफी देर से मौके पर पहुंच पाई. मंडी जिले के पंडोह में फ्लैश फ्लड की चपेट में आने से 6 लोगों की मौत हो गई. जिले में बीते 24 घंटे में कुल 18 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8 लापता है.

लैंडस्लाइड की चपेट में आया शिमला का शिव मंदिर- राजधानी शिमला के समरहिल इलाके में सोमवार की सुबह हुई बारिश और लैंडस्लाइड ने एक शिव मंदिर को अपनी चपेट में ले लिया. बताया जा रहा है कि सोमवार होने के कारण मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ थी और लगभग 25 से 30 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. अभी तक कुल 8 शव मलबे से निकाले गए हैं जबकि रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है.

शिमला में एक और लैंडस्लाइड- सोमवार को राजधानी शिमला के फागली इलाके में भी लैंडस्लाइड हुआ है. जहां कई झुग्गियां इसकी चपेट में आ गई. जिसमें 5 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 5 लोग घायल है. इस हादसे में मां-बेटी की मौके पर मौत हो गई थी जबकि अन्य 3 लोगों ने शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. 5 घायल भी आईजीएमसी अस्पताल में भर्ती हैं. जबकि फागली में भूस्खलन वाली जगह पर रेस्क्यू चल रहा है क्योंकि इस लैंडस्लाइड में कुछ और लोगों के दबे होने की आशंका है.

सोलन में एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत- सोलन जिले के कंडाघाट में बादल फटने के बाद जडोंन गांव में तबाही मच गई. गांव में एक ही परिवार के दो मकान और एक गौशाला चपेट में आ गई. दोनों घरों में 13 लोग रहते थे लैंडस्लाइड की चेपट में आने के कारण 9 लोग मलबे की चपेट में आ गए. रेस्क्यू टीम ने एक ही परिवार के 7 लोगों के शव बरामद किए जबकि अन्य 2 लोगों को रेस्क्यू करके अस्पताल पहुंचाया गया.

अन्य जिलों में भी मची तबाही- लगातार हो रही बारिश से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तबाही मची हुई है. सिरमौर जिले के नाहन में भी एक घर लैंडस्लाइड की चपेट में आ गया जिसमें एक 14 साल के लड़के की मौत हो गई जबकि 6 लोग घायल हो गए. उधर हमीरपुर जिले में भी लैंडस्लाइड के कारण एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई जबकि 2 लोग नदी नालों के बहाव में बह गए हैं. कांगड़ा जिले में भी एक वाहन लैंडस्लाइड की चपेट में आ गया जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

बारिश ने मचाई तबाही- भारी बारिश के कारण मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. कई जगह रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. इसके अलावा कई लोग घायल हैं तो कई लोग सैलाब के साथ बह गए हैं. जिनकी तलाश जारी है. इसके साथ-साथ प्रदेशभर में सड़कों से लेकर पुलों, बिजली ट्रांसफार्मर और पेयजल योजनाओं को भी भारी नुकसान पहुंचा है.

मानसून आया, तबाही लाया- गौरतलब है कि इस बार हिमाचल में 24 जून को मानसून ने दस्तक दी थी. मानसून की पहली बारिश के साथ ही हिमाचल में तबाही का मंजर दिखने लगा था. इसके बाद 7, 8 और 9 जून को प्रदेशभर में बारिश ने जैसी तबाही मचाई थी वो पिछले कई दशकों में नहीं हुई थी. रविवार 13 अगस्त को जारी सरकारी आंकड़े के मुताबिक रविवार तक मानसून सीजन में 257 लोगों की मौत हो चुकी थी जबकि 290 लोग लैंडस्लाइड या बारिश की वजह से हुए हादसों में घायल हुए थे. इसके अलावा 32 लोग लापता भी थे. प्रदेशभर में करीब 1400 मकान पूरी तरह तबाह हो गए जबकि लगभग 8000 घरों और 2700 गौशालाओं को नुकसान पहुंचा है. इस मानसून सीजन में हिमाचल PWD को 2248 करोड़, जल शक्ति विभाग को 1668 करोड़ और बिजली बोर्ड को 1505 करोड़ का नुकसान हो चुका है. इसके अलावा अन्य विभागों को भी कुल मिलाकर करीब 1100 करोड़ का नुकसान हो चुका है.

ये भी पढ़ें:हमीरपुर के ब्याड़ खड्ड में रात को पानी के तेज बहाव में गाड़ी समेत 3 लोग फंसे, एक बहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details