दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच हिमाचल प्रदेश में नाइट कर्फ्यू

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण बुधवार को राज्य में रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू करने का निर्णय किया (himachal pradesh imposes night curfew). जानिए कैबिनेट के अन्य फैसले क्या रहे.

By

Published : Jan 5, 2022, 8:23 PM IST

हिमाचल प्रदेश में नाइट कर्फ्यू
हिमाचल प्रदेश में नाइट कर्फ्यू

शिमला : हिमाचल प्रदेश सरकार ने बुधवार को राज्य में रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू करने का निर्णय किया ताकि कोविड-19 को फैलने से रोका जा सके.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में प्रदेश में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा की गई. मंत्रिमंडल ने राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या में वृद्धि के दृष्टिगत कुछ प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया. बैठक में प्रदेश भर में नाइट कर्फ्यू लगाने के साथ इंडोर खेल परिसर, सिनेमा हाॅल, मल्टीप्लेक्स, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल, जिम, लंगर इत्यादि को बंद रखने का निर्णय लिया है. इसके अतिरिक्त राज्य में मैरिज पैलेस, बैंक्वेट हाॅल इत्यादि में इनडोर क्षमता के 50 प्रतिशत लोगों को ही अनुमति देने का भी निर्णय लिया.

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि निर्णय किया गया है कि शादी एवं बैंक्वेट हॉल आदि में केवल 50 फीसदी उपस्थिति को अनुमति दी जाएगी. हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं. आधिकारिक आंकड़े के अनुसार रविवार को कोविड-19 के 76, सोमवार को 137 और मंगलवार को 260 मामले सामने आए.

कैबिनेट के अन्य फैसले

  • मंत्रिमंडल ने शिक्षा विभाग के उन अंशकालिक जलवाहकों की सेवाओं को नियमित करने का निर्णय लिया, जिन्होंने 30 सितम्बर, 2021 तक 11 वर्ष की सेवा अवधि (अंशकालिक रूप से 7 वर्ष और दैनिक वेतन भोगी के रूप में चार वर्ष) पूर्ण कर ली है.
  • कैबिनेट ने मंडी सदर तहसील के अन्तर्गत धुआं देवी को वर्तमान पटवार वृत्त पंडोह, मझवाड़ और नेला से निकाल कर धुआं देवी में नया पटवार वृत्त खोलने का निर्णय लिया.
  • कैबिनेट ने परिवहन क्षेत्र में बदलाव लाते हुए सुरक्षित, लचीली और उच्च मानकों पर आधारित परिवहन आधारभूत संरचना विकसित करने और हरित विकास को बढ़ावा देते हुए राज्य स्तरीय परिवहन एवं लाॅजिस्टिक संस्थानों को सुदृढ़ करने तथा कनेक्टिविटी में सुधार और गतिशीलता को बढ़ाने के उद्देश्य से हिमाचल प्रदेश सड़क और अन्य अधोसंरचना विकास निगम को एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी में परिवर्तित करने को स्वीकृति प्रदान की.
  • मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश सरकार और हरियाणा सरकार के बीच सोम नदी पर आदी बद्री बांध के निर्माण और सरस्वती नदी के साथ इसे जोड़ने संबंधित समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी दी.
  • कैबिनेट ने मंडी जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डैहर को 30 बिस्तर से 40 बिस्तर क्षमता के नागरिक अस्पताल करने को मंजूरी दी.

पढ़ें- रफ्तार पकड़ रहा कोरोना : महाराष्ट्र में 25K, दिल्ली में 10K से ज्यादा नए केस

ABOUT THE AUTHOR

...view details