दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 28, 2021, 11:05 PM IST

ETV Bharat / bharat

ओडिशा, बंगाल, महाराष्ट्र में 30 सितम्बर तक भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के निदेशक एचआर बिस्वास के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान झारखंड और पश्चिम बंगाल से सटे जिलों में भारी बारिश की संभावना है. केंउझर, सुंदरगढ़ और मयूरभंज जिले में भारी से भारी बारिश की आशंका है, जिसकी वजह से इन जिलों को ऑरेंज वार्णिंग दिया गया है.

भारी बारिश की संभावना
भारी बारिश की संभावना

भुवनेश्वर :चक्रवातीतूफान 'गुलाब' जाने के 24 घंटे बाद एक और निम्न दबाव ने दस्तक दे डाली है. पश्चिम बंगाल, उत्तर पश्चिम और इसके आसपास के पूर्व केंद्रीय बंगाल की खाड़ी पर निम्न दबाव का क्षेत्र बना है. जिसकी वजह से ओडिशा के कई हिस्सों में अगले तीन दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इस निम्न दबाव से बना चक्रवाती परिसंचरण (cyclonic circulation) अगले 24 घंटे में अधिक घना हो सकती है.

भुवनेश्वर क्षेत्रीय मौसम केंद्र के मुताबिक, बालेश्वर, मयूरभंज, भद्रक, जाजपुर और केंद्रापड़ा जिलों को भारी बारिश को लेकर येलो वार्णिंग दिया गया है. सोमवार को तीन जिलों में हल्के से मध्यम के बीच बारिश हुई थी.

निम्न दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग के निदेशक एचआर बिस्वास के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान झारखंड और पश्चिम बंगाल से सटे जिलों में भारी बारिश की संभावना है. केंउझर, सुंदरगढ़ और मयूरभंज जिले में भारी से भारी बारिश की आशंका है, जिसकी वजह से इन जिलों को ऑरेंज वार्णिंग दिया गया है. इन जिलों में निचले इलाके में जलबंदी, ट्रैफिक आदि की समस्या हो सकती है.

देवगढ़, अनुगुल, जाजपुर, भद्रक, बालेश्वर और ढेंकानाल जिले में भारी बारिश के लिए येलो वार्णिंग दी गई है.

दक्षिण बंगाल में भारी बारिश के आसार

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव की वजह से दक्षिणी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अनुमान है.

विभाग ने मंगलवार और बुधवार को क्षेत्र के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है. दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव बृहस्पतिवार को होना है, जहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं. मौसम विभाग ने शहरों और कस्बों के निचले इलाकों में जलभराव और खड़ी फसलों को नुकसान की आशंका जताई और मछुआरों को बृहस्पतिवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी.

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जी के दास ने कहा कि पूर्वी और पश्चिम मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना जिलों में एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान है, और उत्तर 24 परगना, हावड़ा और हुगली जिलों के कुछ क्षेत्रों में बारिश का अनुमान है.

मराठवाड़ा और मुंबई में बेहद भारी बारिश की आशंका

महाराष्ट्र के तटीय कोंकण और मराठवाड़ा के कुछ इलाकों तथा मुंबई में अगले 24 घंटे में बेहद भारी बारिश होने की आशंका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार शाम को यह जानकारी दी. आईएमडी मुंबई के वरिष्ठ वैज्ञानिक के एस होसलीकर ने कहा कि गुलाब चक्रवात का शेष प्रभाव मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण पर जारी रहेगा और कुछ स्थानों पर बेहद भारी बारिश होगी. कोंकण के उत्तरी हिस्से और मध्य महाराष्ट्र में बुधवार को अधिक वर्षा होगी.

बेहद भारी वर्षा होने का अर्थ है 24 घंटे में 204.5 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश होना. उन्होंने कहा कि गुलाब चक्रवात का अब कम दबाव का क्षेत्र है. जैसे ही यह अरब सागर की ओर बढ़ेगा बृहस्पतिवार से महाराष्ट्र पर इसका प्रभाव कम होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details