दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Hajj 2023: दिल्ली में हज लॉटरी जारी, रैंडम डिजिटल सेलेक्शन से हो रहा है चयन

आज दोपहर हज यात्रियों का विवरण हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया, हालांकि कुछ ही देर बाद दिल्ली से संबंधित विवरण भारतीय हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट से हटा दिया गया था.

By

Published : Mar 31, 2023, 11:00 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

दिल्ली में हज लॉटरी जारी

नई दिल्ली: हज 2023 को देखते हुए आज दोपहर 3 बजे से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र में लॉटरी के माध्यम से तीर्थयात्रियों का चयन किया जा रहा है. इस वर्ष ड्रा रैंडम डिजिटल चयन के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें चयनित तीर्थयात्रियों की सूची हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है. हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा अब तक 23 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों का विवरण उपलब्ध कराया गया है. वेबसाइट पर अपडेट किए गए राज्य असम, आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दमन और दीव, दादर और नगर हवेली, गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, लक्षद्वीप, मणिपुर, पांडिचेरी, पंजाब, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, लद्दाख, हरियाणा, महाराष्ट्र, उड़ीसा, उत्तराखंड, केरल के नाम शामिल हैं वहीं दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, गुजरात आदि के नाम अभी तक अपडेट नहीं हुए हैं.

गौरतलब है कि कुछ समय पहले हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर दिल्ली के तीर्थयात्रियों का विवरण भी अपलोड किया गया था, लेकिन कुछ समय बाद दिल्ली की सूची को वेबसाइट से हटा दिया गया था. इस बीच सोशल मीडिया पर दिल्ली के तीर्थयात्रियों की सूची वायरल हो गई थी, तब हज कमेटी ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी याकूब शेख ने दिल्ली राज्य हज कमेटी को एक मेल भेजा और यह स्पष्ट किया कि हज कमेटी की ओर से भारत की जारी की गई दिल्ली के तीर्थयात्रियों की सूची सही नहीं है. हज कमेटी ऑफ इंडिया कुछ समय बाद दिल्ली के तीर्थयात्रियों की पूरी सूची हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी, लेकिन खबर लिखे जाने तक हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर दिल्ली के तीर्थयात्रियों की कोई सूची अपलोड नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें:Indian Railways: डीपीआर के अभाव में रेल मंत्रालय ने अभी तक नहीं दी 7 हाई स्पीड रेल परियोजनाओं को मंजूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details