दिल्ली

delhi

केरल : दो जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, सरकार ने जारी किया अलर्ट

By

Published : Jan 4, 2021, 5:13 PM IST

Updated : Jan 4, 2021, 8:07 PM IST

कोरोना वायरस का कहर अभी थमा नहीं है कि केरल में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. केरल में दो जिलों में बर्ड फ़्लू के मामले सामने आए हैं. भोपाल प्रयोगशाला ने इस बात की पुष्टि की है. पढ़ें विस्तार से पूरी खबर...

बर्ड फ्लू की पुष्टि
बर्ड फ्लू की पुष्टि

तिरुवनंतपुरम: केरल के अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं. भोपाल प्रयोगशाला ने एवियन इन्फ्लूएंजा उपप्रकार H5N8 की पुष्टि की है.

संक्रमण से अलप्पुझा के नेदुमुडी, थकाझी, पल्लिप्पडु और करुवत्ता इलाके प्रभावित हुए हैं. वहीं कोट्टायम की बात करें तो संक्रमण ने नीन्दूर को प्रभावित किया है.

वन एवं पशुपालन मंत्री के राजू ने बताया कि वायरल बीमारी के प्रसार की जांच के लिए सभी उपाय किए गए हैं. इस वायरस के अब तक कोई भी व्यक्ति प्रभावित नहीं हुआ है. हालांकि, हम यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि यह मनुष्यों को संक्रमित नहीं करेगा.

दो जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

यह भी पढ़ें-एमपी: मंदसौर पर मंडरा रहा बर्ड फ्लू का खतरा, एक हफ्ते में 200 से अधिक कौवों की मौत

उन्होंने कहा कि संक्रमण से प्रभावित क्षेत्रो में पक्षियों के पकड़ने के लिए रैपिड रिस्पांस टीम को तैनात किया गया है. यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 48 हजार पक्षियों को मारा जाएगा. हालांकि किसानों और पक्षियों के मालिकों को उनके नुकसान की विधिवत भरपाई की जाएगी.

Last Updated : Jan 4, 2021, 8:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details