दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बेहतर आर्थिक सहयोग से प्रेरित होनी चाहिए भारत और मेक्सिको की साझेदारी : जयशंकर

जयशंकर इस समय मेक्सिको की तीन दिन की यात्रा पर हैं और विदेश मंत्री के रूप में यह दक्षिण अमेरिकी देश का उनका पहला दौरा है. उन्होंने मंगलवार को मेक्सिको के व्यापार प्रतिनिधियों और मेक्सिको में काम कर रही भारतीय कंपनियों के साथ एक सकारात्मक चर्चा की.

By

Published : Sep 29, 2021, 12:36 PM IST

http://10.10.50.70:6060///finalout1/delhi-nle/finalout/29-September-2021/13206576_jaishankar.JPG
http://10.10.50.70:6060///finalout1/delhi-nle/finalout/29-September-2021/13206576_jaishankar.JPG

मेक्सिको सिटी : विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा है कि भारत और मेक्सिको के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी बेहतर आर्थिक सहयोग (Greater Economic Cooperation) से प्रेरित होनी चाहिए. उन्होंने इसके साथ ही मेक्सिको की कंपनियों से देश में निवेश करने का आह्वान किया.

विदेश मंत्री ने साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और औषधि जैसे क्षेत्रों के सामने आने वाली समस्याओं पर ध्यान दिया.

विदेश मंत्री ने ट्विटर पर लिखा, मेक्सिको की कंपनियों के सामने भारत में निवेश के आकर्षण की बात रखी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के अनुरूप, भारतीय व्यापार को हमारा निर्यात बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया.

उन्होंने कहा, आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी), औषधि, कृषि, ऑटो और खाद्य उद्योगों के सामने आने वाली विशिष्ट समस्याओं पर ध्यान किया गया. बेहतर आर्थिक सहयोग से हमारी महत्वपूर्ण साझेदारी को आगे बढ़ाया जाना चाहिए.

पढ़ें :जयशंकर ने मैक्सिको के अपने समकक्ष से मुलाकात की, विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की

जयशंकर पिछले 41 वर्षों में मैक्सिको की यात्रा करने वाले भारत के पहले विदेश मंत्री हैं. जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के लिए अमेरिका गए थे और उसके बाद मेक्सिको के अपने समकक्ष कासाऊबोन के निमंत्रण पर यहां पहुंचे.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, मेक्सिको इस समय दक्षिण अमेरिका में भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है और 2021-22 की अवधि के लिए भारत के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) का अस्थायी सदस्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details