दिल्ली

delhi

गुजरात में सांसद ने उठाया नकली बीज का मुद्दा, कृषि मंत्री को लिखा पत्र

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 7, 2023, 6:11 PM IST

गुजरात में नकली बीजों की शिकायतों का मुद्दा राज्यसभा सांसद राम मोकारिया ने उठाया है. उन्होंने राज्य के कृषि मंत्री को इस संबंध में पत्र लिखा है. bjp MP Ram Mokaria, Govt should take strict action, fake seeds.

bjp MP Ram Mokaria
राज्यसभा सांसद राम मोकारिया

अहमदाबाद:गुजरात में नकली बीजों के प्रयोग से किसानों को खेती में नुकसान हो रहा है. लालची व्यापारी असली बीजों की तरह पैकिंग कर किसानों को चूना लगा रहे हैं. किसानों को इस मुसीबत से बचाने के लिए सांसद राम मोकारिया आगे आए हैं. उन्होंने राज्य सरकार से अपील की है कि ऐसे व्यापारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए नया कानून बनाया जाए और तब तक पुराने कानून में संशोधन कर इन व्यापारियों को राहत दी जाए.

राज्यसभा सांसद राम मोकारिया (bjp MP Ram Mokaria) खुद एक किसान के बेटे हैं. कृषि समस्याओं से भली-भांति परिचित हैं. वह जब किसी कार्यक्रम में जाते हैं या किसी गांव का दौरा करते हैं तो किसान नकली बीज के बारे में व्यापक रूप से शिकायत करते हैं. नकली बीजों के कारण किसानों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है. ये नुकसान इतना बड़ा है कि राज्य या केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ भी किसानों को बर्बाद होने से नहीं बचा सकता, इसलिए सांसद ने नकली बीज को लेकर किसानों की व्यापक शिकायतों को सरकार तक पहुंचाया है.

सख्त कानून बनाने की मांग:इतना ही नहीं सांसद ने किसानों को धोखा देने वाले ऐसे लालची व्यापारियों के खिलाफ सख्त कानून बनाने की भी मांग की है. सांसद राम मोकारिया ने मौजूदा कानून में संशोधन कर किसानों को बर्बाद करने वाले व्यापारियों पर दंडात्मक कार्रवाई करने की अपील की है.

राज्यसभा सांसद राम मोकारिया ने कहा कि 'मैं भी एक किसान का बेटा हूं और मुझे खेती की दिक्कत के बारे में मालूम है. इसके अलावा किसान अक्सर मुझसे नकली बीजों की शिकायत करते रहे हैं. इस समस्या के समाधान के लिए मैंने राज्य के कृषि मंत्री राघवजी पटेल को पत्र लिखा है और बात की है. कुछ व्यापारी प्रमाणित नकली बीज बनाकर बेचते हैं जिससे कई किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है. पानी भी बहुत बर्बाद होता है. ऐसे में मैंने इस मामले में राज्य सरकार से निवेदन किया है कि नकली बीज बेचने वाले व्यापारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.'

उन्होंने कहा कि 'केंद्र और गुजरात सरकार किसानों के लिए कई अच्छी योजनाएं लाती है, लेकिन मैंने मांग की है कि सरकार किसानों को इस नकली बीज की समस्या से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सख्त कदम उठाए.'

ये भी पढ़ें

GM सरसों मामले में केंद्र के बयान पर बोला सुप्रीम कोर्ट, 'पर्यावरण को हुए नुकसान की भरपाई नहीं की जा सकती'

ABOUT THE AUTHOR

...view details