दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सरकार ने अग्निवीरों को सीएपीएफ, असम राइफल्स में 10 प्रतिशत आरक्षण को सैद्धांतिक मंजूरी दी

अग्निवीरों को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और बीएसएफ जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में 10 फीसदी आरक्षण देने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है. यह जानकारी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय (Union Minister of State for Home Nityanand Rai) ने एक सवाल के जवाब में दी.

By

Published : Jul 20, 2022, 6:54 PM IST

agniveers
अग्निवीर

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यसभा में बताया कि सेना में सैनिक के रूप में सेवा देने वाले 'अग्निवीरों' को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और सीमा सुरक्षा बल जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में 10 प्रतिशत आरक्षण को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय (Union Minister of State for Home Nityanand Rai) ने एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि सीएपीएफ में 60,210 पदों के लिए निकाली गई रिक्तियों के लिए 30,41,284 उम्मीदवार शामिल हुए थे.

उन्होंने कहा, 'केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और असम राइफल्स में कॉन्स्टेबल व राइफलमैन के पद हेतु भर्ती में पूर्व अग्निवीरों के लिए रिक्तियों में 10 प्रतिशत आरक्षण को सैद्धांतिक अनुमोदन प्रदान कर दिया गया है. अधिकतम आयु सीमा और शारीरिक क्षमता परीक्षा में भी छूट प्रदान की जाएगी.' केंद्र सरकार ने पिछले महीने 14 जून को थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए एक नयी योजना 'अग्निपथ' का ऐलान किया था. इसके तहत, बढ़ते वेतन और पेंशन खर्च को कम करने के लिए संविदा के आधार पर अल्पकाल के लिए सैनिकों की भर्ती की जाएगी. चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इन्हें 'अग्निवीर' नाम दिया जाएगा.

सशस्त्र बलों द्वारा समय-समय पर घोषित की गई संगठनात्मक आवश्यकता और सेना की नीतियों के आधार पर चार साल की सेवा पूरी होने पर 'अग्निवीर' को सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा. योजना में नियमित सेवा के लिए हर बैच से 25 प्रतिशत सैनिकों को बरकरार रखने का प्रावधान किया गया है.

केंद्र के इस फैसले का देश के अलग-अलग हिस्सों में व्यापक विरोध हुआ था. इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा था कि अग्निवीरों को सीएपीएफ में 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. एक अन्य सवाल के जवाब में राय ने कहा कि कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा परीक्षा के अंतिम परिणाम 21 जनवरी 2021 और 28 जनवरी 2021 में घोषित किए गए थे और कुल 55,913 उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन किया गया था.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा विभिन्न अदालती आदेशों के अनुपालन में एसएससी द्वारा 237 उम्मीदवारों के संशोधित परिणाम भी घोषित किए गए थे. उन्होंने कहा, 'इस प्रकार उक्त परीक्षा के रिक्तियों के लिए कुल 56,150 उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन किया गया है.' राय ने कहा कि 56,150 चयनित उम्मीदवारों में से एसएससी द्वारा बलों में आवंटन के अनुसार 55,047 उम्मीदवारों को नियुक्तियों के प्रस्ताव जारी किए गए हैं जबकि विभिन्न खामियों की वजह से शेष 1103 उम्मीदवारों की नियुक्ति के प्रस्ताव जारी नहीं किए जा सके.

ये भी पढ़ें - IAF Agniveer 2022: एयरफोर्स अग्निवीर वायु ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन ने बनाया रिकॉर्ड, 7.4 लाख आवेदन दर्ज

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details