दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

टीका ले चुके पर्यटकों को बिना RTPCR रिपोर्ट सिक्किम जाने की मिली अनुमति

सिक्किम सरकार ने घोषणा की है कि टीका ले चुके पर्यटकों को राज्य में प्रवेश करने के लिए RTPCR रिपोर्ट लाने की आवश्यकता नहीं है. राज्य सरकार के इस फैसले से आगामी त्योहारी सीजन (festive season) और नए साल में पर्यटन खंड को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी.

By

Published : Jul 6, 2021, 9:14 PM IST

पर्यटकों को बिना RTPCR रिपोर्ट सिक्किम जाने की मिली अनुमति
पर्यटकों को बिना RTPCR रिपोर्ट सिक्किम जाने की मिली अनुमति

गंगटोक :सिक्किम (Sikkim) ने टीका लगवाने वाले पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे पूरी तरह से खोल दिए हैं. राज्य सरकार (state government) ने घोषणा की है कि टीका ले चुके पर्यटकों को राज्य में प्रवेश करने के लिए RTPCR रिपोर्ट लाने की आवश्यकता नहीं है.

इस कदम ने उत्तर बंगाल के टूर ऑपरेटरों ( tour operators) और ट्रांसपोर्टरों की उम्मीदों को फिर से जगा दिया है, क्योंकि सिलीगुड़ी पहाड़ी राज्य ( hill state) के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है, जहां बड़ी तादाद में लोग पर्यटन के लिए जाते हैं.

उन्हें उम्मीद है कि आगामी दुर्गा पूजा (Durga Puja) से पहले सिक्किम सरकार (Sikkim government) के इस फैसले के बाद पर्यटन उद्योग (tourism industry) में कुछ सुधार होगा. इसके अनुसार यह उत्तर बंगाल के विभिन्न हिस्सों जैसे दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, तराई और डूआर्स में पर्यटन की संभावनाओं को भी प्रोत्साहित करेगा.

पर्यटकों को बिना RTPCR रिपोर्ट सिक्किम जाने की मिली अनुमति

कोविड -19 के कारण लगाए गए लॉकडाउन से उत्तर बंगाल में पर्यटन क्षेत्र को भारी नुकसान हुआ है. अब उन्हें संकट से निकलने की कुछ उम्मीद नजर आ रही है.

हिमालयन हॉस्पिटैलिटी एंड टूर डेवलपमेंट नेटवर्क (Himalayan Hospitality and Tour Development Network) के सचिव सम्राट सान्याल (Samrat Sanyal) ने कहा कि सिक्किम सरकार के फैसले के बाद उन्हें पर्यटन क्षेत्र के पुनरुद्धार की उम्मीद है.

उन्होंने कहा, 'इस फैसले से आगामी त्योहारी सीजन (festive season) और नए साल में पर्यटन खंड को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी.'

एसोसिएशन फॉर कंजर्वेशन एंड टूरिज्म (Association for Conservation and Tourism) के संयोजक राज बसु (Raj Basu) ने कहा कि उत्तर बंगाल पर्यटन क्षेत्र के लिए सर्किट मुख्य रूप से सिक्किम पर निर्भर है.

पढ़ें- चाय बागान मजदूरों के मेहनताने में वृद्धि पर असम CM का जोर

सिक्किम आने वाले पर्यटक दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, तराई और डुआर्स जैसे पर्यटन खेलों को भी पसंद करते हैं. सिक्किम सरकार के इस फैसले से निश्चित रूप से पूरे क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित किया जा सकेगा.

परिवहन विभाग के सूत्रों ने बताया कि सिक्किम जाने के लिए पर्यटकों द्वारा सिक्किम राष्ट्रीय परिवहन (Sikkim National Transport) की औसतन लगभग 15 बसें उपलब्ध हैं.

राज्य पर्यटन ( tourism department) विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि महामारी और लॉकडाउन के दौरान यह बुरी तरह प्रभावित हुआ है. हालांकि, दूसरी लहर के बाद कुछ पुनरुद्धार की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details